HAPPY BIRTHDAY AMITABH : फिल्मी दुनिया में बिग बी ने कमाया नाम, रेडियो में हो गई बस इत्ती सी चूक…

हिंदी सिनेमा के मेगास्टार अमिताभ बच्चन का आज 11 अक्टूबर को जन्मदिन हैं। अब वो 80 (HAPPY BIRTHDAY AMITABH) के दशक में पहुंच चुके है। इस मौके पर फैंस ने उन्हें ढ़ेर सारी जन्मदिवस की बधाईयां दी हैं। बिग बी अपनी एक से बढ़कर एक फिल्मों के कारण दर्शकों के बीच कुछ इस तरह से मशहूर हो चुके हैं कि आज वो किसी भी पहचान के मोहताज नही हैं, यही कारण हैं कि आज उनके चाहने वाले देश में ही नही बल्कि विदेश में भी छाये हुए हैं। बिग बी की एक खास बात यह कि वो खुद को काफी फिट रखते हैं जिसे देख उनकी उम्र का कोई भी कायल हो जाता हैं।

HAPPY BIRTHDAY AMITABH

रेडियो में काटे कई चक्कर

हिंदी सिनेमा में पहचान बनाने के लिये उन्हें अपनी लाइफ में काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा। साठ के दशक में जब अमीन सयानी रेडियो पर ‘ सितारों की जवानियां ‘ नाम करते थे, इसी सिलसिले में अमिताभ बच्चन कई बार (HAPPY BIRTHDAY AMITABH) स्टूडियों का चक्कर लगाने के बाद भी सयानी ने उनसे मुलाकात नही किया। मुकाम हासिल ना होने पर सिनेमा की सतरंगी दुनिया को चुना, जिसका पहला कदम 16 फरवरी 1969 को मुंबई में पड़ा। वहीं 1942 को मशहूर कवि और जाने-माने लेखक डॉ. हरिवंश राय बच्चन के घर में हुआ था।        

बिग बी ने इस फिल्म से की शुरूआत

अमिताभ की किसमत ने उन्हें उस जगह पहुंचा दिया जहां फिल्मकार ख्वाजा अहमद अब्बास फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ की कास्टिंग कर रहे थे, जिसमें रोल करने के लिये उन्हें 6 फुट लंबे, दुबले-पतले कलाकार की जरूरत थी, (HAPPY BIRTHDAY AMITABH) इस फिल्म में काम कर अमिताभ ने अपने करियर की शुरूआत की।     

मनीष मल्होत्रा की पार्टी में मलाइका अरोड़ा ने लूटी महफिल             

50 रुपये से शुरू की जिंदगी   

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ में काम करने के लिये अमिताभ बच्चन को सिर्फ पांच हजार रुपये मिले थे, इतना ही नही उन्हें जलाल आगा की कंपनी भी आवाज देने के लिये हर रोज 50 रुपये मिलते थे, जिससे वो अपना गुजारा करते थे। वैसे तो इनके परिवार में इन्हें किसी तरह की कमी नही महसूस होती थी लेकिन इन्हें अपनी मां तेजी बच्चन का सपना जो पूरा करना था, क्योंकि इनकी मां बचपन से ही अमिताभ को दुनिया का एक चमकता सितारा बनना देखना चाहती थी।  

इन कारणों से रो पड़ी थी मां

अमिताभ बच्चन बड़ी मेहनत और कष्टों का सामना करते हुए मां के सपने को सच कर दिखाया। जब पहली बार फिल्म ‘दीवार’ में अमिताभ को मौत के पर्दे पर देखते ही उनकी मां फूट-फूट कर रो भी पड़ी थी। सितारो की दुनिया में आज के समय में अमिताभ इतने मशहूर हो चुके हैं कि आज भी दर्शकों का दिल उनकी फिल्म देखने से कभी मन नही भरता है।  

Related Articles

Back to top button
E-Paper