बिहार चुनाव: NDA में हुआ सीट बंटवारा, JDU 115, हम 7 और BJP+121 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

NDA

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में मंगलवार को सीटों का बंटवारा हो गया। 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में जेडीयू के हिस्से में 122 सीटें और बीजेपी के हिस्से में 121 सीटें आई हैं। जेडीयू अपने हिस्से से जीतन राम मांझी की हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा को 7 सीट देगी। इस तरह, जेडीयू 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

वहीं, बिहार के  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि एनडीए की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) से भी बात चल रही है। बीजेपी आने वाले समय में अपने हिस्से से कुछ सीटें विकासशील इंसान पार्टी को देगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबांधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी सरकार ने जो काम किया है, उसी के मुद्दे पर चुनावी मैदान में उतरेंगे। जनता मालिक है और वह फैसला करेगी।

नीतीश ने कहा, ”बीजेपी-जेडीयू मिलकर काम कर रही हैं और मिलकर ही काम करेंगे। हम लोगों के मन में किसी भी तरह की कोई गलतफहमी नहीं है। हम मानते हैं कि किसी को कुछ कहने से आनंद आता है, तो उसे पूरी आजादी है।”

बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि किस सीट से कौन सी पार्टी चुनाव लड़ेगी, यह जानकारी भी आज दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार को आगे बढ़ाना है। पहले काफी कम बजट था और अब यह काफी अधिक हो गया है। एनडीए के कार्यकाल में कितने लोगों को नौकरियां और उनकी सेवा करने का मौका मिला है, इसका ब्योरा भी जल्द दिया जाएगा।

2010 में बीजेपी और जेडीयू को कितनी सीटें मिली थीं?

इससे पहले बीजेपी और जेडीयू ने 2010 का विधानसभा चुनाव साथ लड़ा था। तब जेडीयू 141 और बीजेपी 102 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारे थे। इस चुनाव में जेडीयू ने 115 तो बीजेपी ने 91 सीटे जीते थी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper