बिहार विधानसभा चुनाव : इस बार कुछ ऐसे चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

बेगूसराय। इस बार का बिहार विधानसभा चुनाव कई माईनों में अलग इतिहास रच रहा है। यूं तो सभी चुनाव से पहले प्रशासनिक स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते रहे हैं। लेकिन इस विधानसभा चुनाव में जागरूकता अभियान भी अलग तरीके से चलाए जा रहे हैं। सभी सरकारी अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक विभिन्न तरह से जागरूकता अभियान चला रहे हैं। सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। जिला प्रशासन के ट्विटर और फेसबुक अकाउंट, स्वीप कोषांग के अकाउंट के अलावा व्हाट्सएप समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी विभिन्न तरह की गतिविधियों और तैयारियों से लोगों को अवगत कराया जा रहा है। सभी विधानसभा में माइक्रो प्लान के अनुसार जागरूकता रथ लोगों को जगा रहा है।

बिहार विधानसभा चुनाव

अभियान की सबसे बड़ी बात है कि यहां पांच हजार से अधिक आंगनबाड़ी कर्मी और जीविका समूह के सदस्य लगातार गांव-गांव पहुंच रहे हैं। सुबह से देर रात तक चलने वाले इस अभियान के तहत प्रभात फेरी, रैली, पेंटिंग प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर गांव-गांव में लोगों को मतदान का महत्व समझाया जा रहा है। उन्हें मतदान दिवस के दिन तीन नवम्बर को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। शपथ के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मतदान के दौरान कोरोना को लेकर अपनाए जाने वाले तैयारी को लेकर भी अवगत कराया जा रहा है। सभी विभागीय अधिकारी के साथ-साथ डीएम अरविन्द कुमार वर्मा स्वयं इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी भुवन कुमार ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जिले के सभी प्रखंडों में आंगनबाड़ी कर्मी और जीविका महिला ग्राम संगठनों द्वारा मतदाताओं को मतदान करने के लिए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। जीविका स्वयं सहायता समूह से जुडी दीदियां आमजन को मतदान में भाग लेने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं। मतदान से जुड़े नारों के बीच दीदियों ने आगामी विधान सभा चुनाव में सभी योग्य मतदातों को मतदान में सहभागिता की अपील कर रही हैं। रैली के समापन के साथ इसमें शामिल जीविका दीदियों के द्वारा सामूहिक रूप से शपथ लेकर आगामी चुनाव में अपना मत प्रकट करने का संकल्प लिया जा रहा है।

जीविका ग्राम संगठन की दीदियां ने सार्वजनिक स्थान पर एकत्र होकर सामूहिक रूप से शपथ पूर्वक निर्णय लिया की आगामी चुनाव में हम सभी अपना-अपना मत जरूर देंगे तथा समाज के अन्य वर्गों के लोगों को मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित करेंगे। सामाजिक दूरी तथा मास्क के प्रयोग के बारे में जागरूकता फैलाते हुए पैदल मार्च का आयोजन किया जा रहा है। चुनाव में प्रशासन की तरफ से की गई विशेष व्यवस्था के बारे में लोगों को जानकारी भी दी जा रही है। आकर्षक रंगोली बनाए जा रहेे हैं। महिला ग्राम संगठन की सदस्यों द्वारा विशेष बैठक कर आम चुनाव की महत्ता तथा इसमें सभी मतदाता की भागीदारी पर चर्चा हो रही है। इसके अलावा चुनाव में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper