बिहार चुनाव : कांटे की टक्कर में फिर बहुमत से आगे निकला NDA, महागठबंधन पिछड़ा

बिहार चुनाव परिणाम के लिए 70 प्रतिशत से अधिक मतपत्रों की गिनती के साथ राज्य में कड़ा चुनावी मुकाबला चल रहा है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपनी सहयोगी जनता दल युनाइटेड (जदयू) से अधिक सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, वहीं पार्टी अपनी राजनीतिक कट्टर प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ नजदीकी मुकाबले में है।

अभी तक के नतीजों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और (राजग) या महागठबंधन में से किसी ने भी बहुमत के जादुई आंकड़े को पार नहीं किया है।

रात नौ बजे जारी चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, 243 सीटों में से 89 सीटों पर विजेता घोषित किए गए हैं। भाजपा ने 28 सीटों पर और राजद ने 25 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि जदयू ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की है। 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे शुरू हुई थी।

चुनाव आयोग के अनुसार, राजद 51 सीटों पर आगे चल रही है, जिससे उसका 76 सीटों पर कब्जा दिख रहा है। भाजपा 44 सीटों पर आगे चल रही है, जिससे कुल 72 सीटों पर बढ़त में है। जदयू तीसरे स्थान पर है, जो 26 सीटों पर आगे है और 17 सीटें जीत चुकी है।

राजग की साथी विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने दो सीटें जीती हैं और दो सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेकुलर) यानी हम पार्टी ने एक सीट जीती है और तीन सीटों पर आगे चल रही है।

महागठबंधन कुल 113 सीटों पर आगे चल रहा है। कांग्रेस चौथे स्थान पर है और वह 19 सीटों पर आगे चल रही है और इसके साथ ही वह महागठबंधन में दूसरे स्थान पर है।

महागठबंधन में तीन वाम (लेफ्ट) भागीदार भी हैं, जो 18 सीटों पर लीड कर रहे हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्‍सवादी-लेनिनवादी (लिबरेशन) 12, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्‍सवादी) यानी माकपा तीन-तीन सीटों पर आगे चल रही है।

मतगणना के रुझान के अनुसार, जदयू-भाजपा गठबंधन अब राज्य की 123 सीटों पर आगे चल रहा है। भाजपा के नेतृत्व वाले राजग ने 121 सीटों पर उम्मीदवार उतारे, जबकि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जदयू ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने अभी तक न तो कोई सीट जीती है और न ही वह किसी सीट पर आगे चल रही है।

वहीं असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) दो सीटों पर आगे चल रही है और तीन पर जीत हासिल कर चुकी है, जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने एक सीट जीती है। अब तक केवल एक निर्दलीय उम्मीदवार जीता है।

राज्य की 243 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत का जादुई आंकड़ा 122 है। जदयू के नेतृत्व वाला राजग और राजद के नेतृत्व वाला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) प्रमुख दावेदार है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper