बिहार चुनाव : विपक्षी महागठबंधन में सीटों पर सहमति! एनडीए पर बढ़ा दबाव

नई दिल्ली। बिहार में विपक्षी महागठबंधन के घटक दलों आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गयी है। जानकारी के मुताबिक सूबे की 243 सीटों में राजद 144 सीटों पर, कांग्रेस 68 सीटों पर और वाम पार्टियां 29 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। मुकेश साहनी की पार्टी को आरजेडी अपने खाते से सीट देगी। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन इससे एनडीए पर दबाव बढ़ गया है।

उल्लेखनीय है कि विपक्षी महागठबंधन के घटक दलों के रवैये से अभी तक लग रहा था कि इनके बीच तालमेल संभव नहीं है। सभी विपक्षी दल अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे। भाकपा माले ने तो अपने 30 प्रत्याशियों का नाम भी घोषित कर दिए थे। हालांकि इस गठबंधन में उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा को शामिल नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि इसके पीछे आरजेडी की अपनी रणनीति है।

महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों को लेकर सहमति बनने से एनडीए पर दबाव बढ़ गया है। अभी तक उसके घटक दलों के बीच सीटों को लेकर कोई तालमेल नहीं हो पाया है। पासवान की लोकजनशक्ति अलग लड़ने की जिद पर अड़ी हुई है। भाजपा और जदयू के बीच भी शीतयुद्ध जारी है। हालांकि कहा जा रहा है कि भाजपा और जदयू में सहमति है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper