बिहार समाज सुधार के लिए अभियान चलाने वाला देश का पहला राज्य : नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि देश में शराबबंदी के साथ-साथ समाज सुधार के लिए अभियान चलाने वाला बिहार अग्रणी तथा प्रथम राज्य है ।श्री कुमार ने मंगलवार को औरंगाबाद के पुलिस लाइन मैदान में समाज सुधार अभियान के तहत जीविका दीदियों के साथ संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार नशामुक्त , दहेज प्रथा मुक्त और बाल विवाह मुक्त राज्य के लिए निरंतर अभियान चलाते रहेगा । उन्होंने कहा कि यदि राज्य और राष्ट्र को तरक्की करना है तो समाज सुधार के लिए इस तरह के कार्यक्रमों को लागू करना ही होगा ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी लागू करने के बाद आज बिहार के लाखों घरों में खुशहाली आ गई है और इसके सकारात्मक तथा दूरगामी परिणाम नजर आने लगे हैं । उन्होंने कहा कि शराब से न केवल विविध प्रकार की बीमारियां फैलती है , घर – परिवार टूट जाता है बल्कि समाज और राज्य भी खोखला होता है ।ऐसी बुरी चीजों का हर वक्त विरोध करते रहना चाहिए और यह स्वस्थ समाज के लिए अत्यंत आवश्यक है ।
श्री कुमार ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाएं शराब पीकर वाहन चलाने के कारण ही होती है और अब बिहार में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों में काफी कमी आई है । इसी प्रकार शराब से होने वाली बीमारियों में भी कमी दर्ज की जाने लगी है। उन्होंने कहा कि शराबबंदी कानून लागू होने से विधि – व्यवस्था को नियंत्रित करने में भी मदद मिली है ।

Related Articles

Back to top button
E-Paper