बर्थडे स्पेशल: जानें कंगना रनौत ने कैसे की थी अपने करियर की शुरुआत

फिल्म जगत में अपने शानदार अभिनय से एक मजबूत पहचान बनाने वाली बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा कंगना का जन्म 23 मार्च,1987 को हिमाचल प्रदेश में हुआ था। उनके पिता अमरदीप रनौत एक बिजनेसमैन और माँ आशा रनौत एक स्कूल टीचर हैं। कंगना के माता-पिता चाहते थे की वह बड़ी होकर डॉक्टर बने, लेकिन कंगना को अभिनय का शौक था।

बचपन से ही आजाद ख्यालों वाली कंगना 16 साल की उम्र में हिमाचल से दिल्ली आ गईं और वहां एक थियेटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया। कंगना ने अपने करियर की शुरुआत मॉडल के तौर पर की, लेकिन मॉडलिंग में उनका ज्यादा मन नहीं लगा। इसके  बाद कंगना ने तय किया की वह अभिनेत्री बनेगी और  काफी संघर्ष के बाद उन्हें  साल 2006 में आई अनुराग बासु निर्देशित फिल्‍म ‘गैंगस्‍टर’ में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में वह इमरान हाशमी और शाइनी आहूजा के साथ लीड रोल में थी। इस फिल्‍म में उनके शानदार अभिनय के लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का पुरस्‍कार मिला।

इस फिल्म में कंगना ने अपने अभिनय से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया और इंडस्ट्री में अपने दम पर अपनी पहचान बनाई। कंगना फिल्म जगत में अपने शानदार अभिनय के साथ -साथ अपनी बात को बेबाकी से रखने के लिए भी जानी जाती हैं। वह जिंदगी को अपनी शर्तो पर जीती हैं और वहीं करती है , जो उनका दिल चाहता है। कंगना की प्रमुख फिल्मों में लाइफ इन अ मेट्रो, राज : दी मिस्ट्री कंटिन्यू, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, तनु वेड्स मनु , क्रिश 3 ,फैशन, क्वीन, मणिकर्णिका:द क्वीन ऑफ झांसी, पंगा आदि शामिल हैं।

कंगना आज बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हैं। फिल्म जगत में उनके सराहनीय योगदान के लिए भारत सरकार ने साल 2020 में पदमश्री पुरस्कार से सम्मानित किया। देश-विदेश में कंगना के चाहने वालों की लम्बी लिस्ट है। कंगना जल्द ही तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की बायोपिक ‘थलाइवी’ में जयललिता का किरदार निभाती नजर आयेंगी। इसके अलावा वह सर्वेश मेवाड़ा की फिल्म ‘तेजस’ और रजनीश घई की फिल्म ‘धाकड़’ में भी नजर आयेंगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper