अब 12 जुलाई से पहले होंगे ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव

ग्राम पंचायत के गठन के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 12 जुलाई से पहले ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए चनाव कराने का फैसला लिया है। खबरों के मुताबिक, 20 जून के बाद इसके लिए अधिसूचना जारी हो सकती है।

पहले जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 15 से 20 मई के बीच होने थे, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इन्हें टाल दिया गया था। हालांकि, अब प्रदेश में कोरोना के मामले काफी घट गए हैं. बीते 24 घंटे में सिर्फ 1000 मामले आए हैं। इसलिए चुनाव कराने की नई तारीखों का ऐलान किया गया है।

यूपी में 75 जिला पंचायत अध्यक्षों और 826 ब्लॉक प्रमुखों का चुनाव होना है। इसके लिए 3050 नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य 75 जिला पंचायत अध्यक्षों के लिए, जबकि 75,845 क्षेत्र पंचायत सदस्य 826 ब्लॉक प्रमुखों को चुनने के लिए मतदान करेंगे।

गौरतलब है कि जिला व क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष पदों के चुनाव में राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों की घोषणा करते हैं, इसलिए इसे जनता के बीच राजनीतिक दलों को लेकर रुझान के तौर पर देखा जाता है। उत्तर प्रदेश में इस बार के चुनाव नतीजों को देखें तो इसमें सत्ताधारी बीजेपी को सपा के मुकाबले नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि, सबसे ज्यादा विजयी सदस्यों में निर्दलियों की संख्या सबसे ज्यादा है.

उत्तर प्रदेश अप्रैल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराए गए थे। इसमें ग्राम पंचायत का गठन बीते महीने हो चुका है। नवगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को हुई है यानी इनका कार्यकाल 27 मई, 2021 से माना जाएगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper