ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार की मौत की खबर से सदमें में बॉलीवुड, अमिताभ बच्चन बोले- हमने एक संस्थान खो दिया

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का आज सुबह 7 बजकर 30 मिनट में निधन हो गया। दिलीप कुमार की निधन की खबर से फिल्म इंडस्ट्री में शोक पसर गया है। सेलेब्स सोशल मीडिया पोस्ट साझा कर अभिनेता को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

हिंदी सिनेमा को ‘मुगले आजम’, ‘मधुमती’, ‘देवदास’ और ‘गंगा जमुना’ जैसी बेहतरीन फिल्में देने वाले अभिनेता ने करीब 60 साल तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है।

दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताते हुए अमिताब बच्चन ने ट्वीट किया, ”एक संस्था चली गई। भारतीय सिनेमा का इतिहास जब भी लिखा जाएगा, वह हमेशा ‘दिलीप कुमार से पहले और दिलीप कुमार के बाद’ लिखा जाएगा। उनकी आत्मा की शांति के लिए मेरी दुआएं और परिवार को इस नुकसान को सहन करने की शक्ति।” 

दिग्गज अभिनेता के निधन पर अजय देवगन ने भी उन्हें याद किया, और इस फिल्म जगत की इस क्षति पर गहरा शोक जताया है। अजय देवगन ने लिखा, ”दिग्गज के साथ कई पल साझा किए…कुछ बेहद निजी, कुछ मंच पर। फिर भी, मैं उनके यूं जाने के लिए तैयार नहीं किया। एक संस्था, एक लिजेंड्री अभिनेता। दिल टूटा हुआ। सायराजी के प्रति गहरी संवेदना।”

सिर्फ देश ही नहीं बल्कि सरहद के पार से भी दिलीप साहब को श्रद्धांजलि मिल रही है। पाकिस्तानी अभिनेता अली जफर ने दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “एक शुद्धतावादी उत्कृष्टता। एक ऐसा व्यक्ति जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। एक इंसान इतना परिष्कृत उसके द्वारा बोली जाने वाली प्रत्येक पंक्ति के ताल पर अध्याय लिखे जा सकते हैं। एक ऐसे युग का अंत जो अब भी कालातीत रहेगा।”

अक्षय कुमार ने दिलीप कुमार को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, ‘दुनिया के लिए कई अन्य हीरो हो सकते हैं. हम अभिनेताओं के लिए, वह हीरो थे. दिलीप कुमार सर ने भारतीय सिनेमा के एक पूरे युग को अपने साथ ले लिया है.मेरी भावनाएं और प्रार्थनाएं उसके परिवार के साथ हैं. शांति।

अभिनेता जैकी श्रॉफ ने लिखा कि, उनकी आत्मा के लिए दुआएं और उनकी फैमिली के लिए ताकत। श्रद्धांजलि।

दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताते हुए शक्ति कपूर ने कहा, ‘दिलीप साहब मुझे बिगड़ैल बच्चा कहते थे। उन्होंने दिलीप साहब से ऐक्टिंग की बारिकियां सिखीं।’

Related Articles

Back to top button
E-Paper