गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्‍ट हो सकते हैं बिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, पीएम मोदी ने दिया न्‍योता

नई दिल्‍ली। गणतंत्र दिवस 2021 पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत के चीफ गेस्‍ट हो सकते हैं। एक अंग्रेजी समाचार पत्र ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि पीएम मोदी ने 27 नवंबर को बोरिस जॉनसन से टेलीफोन पर बातचीत कर उन्‍हें औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है।

बोरिस जॉनसन

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बोरिस जॉनसन ने अपनी ओर से प्रधानमंत्री मोदी को अगले साल यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) में जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है। बता दें कि गणतंत्र दिवस परेड में ब्रिटेन की ओर से आखिरी बार 1993 में तत्‍कालीन प्रधानमंत्री जॉन मेजर चीफ गेस्‍ट बने थे।

वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से अब तक इस पर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। राजनयिकों को लगता है कि यह पीएम मोदी की एक अच्छी तरह से सोची-समझी रणनीति है, ताकि उनके ब्रिटेन के समकक्ष जो बाइडन प्रशासन वाले अमेरिका के भारत के साथ संबंधों को लेकर असहज न हो सकें।

बता दें कि 27 नवंबर के ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा था कि उन्होंने अगले दशक में भारत-ब्रिटेन संबंधों के महत्वाकांक्षी रोड-मैप पर अपने मित्र यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक शानदार चर्चा की। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि हम सभी क्षेत्रों व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए सहमत हुए हैं।

वहीं ब्रिटिश हाईकमीशन के प्रवक्ता ने एक समाचार एजेंसी से कहा कि हम फिलहाल इसे लेकर किसी भी तरह से पुष्टि नहीं कर सकते, हालांकि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जल्द से जल्द भारत आने के इच्छुक हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper