भारत-पाक बॉर्डर पर ऑपरेशन ‘सर्द हवा’, बीएसएफ ने सीमा पर बढ़ाई चौकसी

ऑपरेशन 'सर्द हवा'

जैसलमेर: भारत-पाक बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ द्वारा गुरुवार से ऑपरेशन सर्द हवा शुरू किया गया। यह ऑपरेशन 27 जनवरी तक चलेगा। सीमावर्ती इलाकों में इन दिनों सर्दी का अत्यधिक असर देखने को मिल रहा है, जिससे देर रात से सुबह तक धुंध छाई रहती है। धुंध का फायदा उठाकर घुसपैठ न हो तथा गणतंत्र दिवस के मद्देनजर बीएसएफ की ओर से ऑपरेशन सर्द हवा के तहत कड़ी निगरानी की जाती है।

22 जनवरी को तेजपुर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह, पीएम मोदी करेंगे संबोधित

गौरतलब है कि बीएसएफ अपनी रूटीन एक्सरसाइज के दौरान गर्मी के मौसम में ऑपरेशन गर्म हवा और सर्दी के मौसम में ऑपरेशन सर्द हवा चलाती है। हर साल यह अभियान चलते हैं और इस दौरान सीमा पर कड़ी निगरानी रखी जाती है। इसके साथ ही ऑपरेशन सर्द हवा में सीमा से सटी पुलिस चौकियां भी विशेष निगरानी रखेंगी। आम दिनों में होने वाली पेट्रोलिंग व गश्त के मुकाबले ऑपरेशन सर्द हवा में यह प्रक्रिया अधिक की जाती है। सीमा क्षेत्र में तारबंदी के निकट बीएसएफ के अधिकारी लगातार व्हीकल पेट्रोलिंग, जीप व कैमल पेट्रोलिंग तथा खुर्रा चेकिंग, नाका गश्त करेंगे।

जानकारी के अनुसार ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान सीमा पर बीएसएफ की इंटेलीजेंसी विंग भी सक्रिय रहती है। इसके अलावा अन्य खुफिया एजेंसियों से भी बीएसएफ का तालमेल रहता है और हर संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। सीमा सुरक्षा बल के सूत्रों ने बताया कि गणतंत्र दिवस के चलते बीएसएफ में हेडक्वार्टर पर कार्यरत जवानों व अधिकारियों को सीमा चौकियों पर लगाया गया है। सीमा चौकियों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के साथ पेट्रोलिंग व गश्त भी बढ़ाई जाएगी ताकि धुंध का सहारा लेकर घुसपैठ न हो।

Related Articles

Back to top button
E-Paper