मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से, आज होगी सर्वदलीय बैठक

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार, 22 फरवरी से शुरू हो रहा है, जो कि 26 मार्च तक चलेगा। बजट सत्र शुरू होने से पहले विधानसभा में आज (रविवार को) सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है, जिसमें बजट सत्र के स्वरूप पर चर्चा होगी।

मध्य प्रदेश

विधानसभा के सामयिक अक्ष्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) रामेश्वर शर्मा द्वारा विधानसभा के बजट सत्र का स्वरूप तय करने के लिए यह सर्वदलीय बैठक बुलाई है, जिसमें सदन के नेता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ सहित सत्ता पक्ष और प्रतिपक्ष के वरिष्ठ विधायक मौजूद रहेंगे। सत्र के दौरान विधानसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होना है। माना जा रहा है कि निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति तभी बनेगी, जब उपाध्यक्ष का पद कांग्रेस को देने पर सहमति बनेगी।

नौसेना ने नापी ​उत्तराखंड में बनी कृत्रिम झील ​की ​गहराई, होने वाले खतरों का किया आकलन

गौरतलब है कि परम्परा के अनुसार, मध्य प्रदेश विधानसभा में अध्यक्ष सत्तापक्ष का होता है, जबकि उपाध्यक्ष विपक्ष के नेता को चुना जाता है, लेकिन 2018 में कांग्रेस की सरकार के सत्ता में आने के बाद यह परम्परा टूट गई थी। विधानसभा में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के पद के लिए चुनाव हुआ था और दोनों पद सत्तारूढ़ कांग्रेस के खाते में चले गए थे। ऐसी ही स्थिति इस बार भी देखने को मिल सकती है। सर्वदलीय बैठक में इस संबंध में चर्चा होने की संभावना है।

इधर, रविवार शाम को ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने भी वरिष्ठ पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में बजट सत्र के दौरान सत्तादल को घेरने की रणनीति बनाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper