12वीं पास लोगों के लिए सचिवालय में निकलीं बंपर सरकारी नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

मंत्रिमंडल (कैबिनेट) सचिवालय ने फील्ड असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। बता दें कि इन भर्तियों के लिए एप्लीकेशन लिंक फिर से ओपेन किया गया है। ये रिक्रूटमेंट भाषा के आधार पर होनी हैं। तथाकथित स्थान की स्‍थानीय भाषा जानने वाले कैंडिडेट्स इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। चयन के बाद इन्हें विभिन्न सरकारी संस्थानों में नियुक्ति दी जाएगी।

सचिवालय

बता दें कि 8 से 14 अगस्त के इंप्लॉयमेंट न्यूजपेपर में इन नियुक्तियों को लेकर विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नॉर्थ रीजन के लिए बताए गए प्रारूप में अंतिम तिथि से पहले अप्लाई कर सकते हैं। यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2020 है।

ये है न्यूनतम शैक्षिक योग्यताएं –

कैबिनेट सचिवालय में बारहवीं पास उम्मीदवारों के लिए बारह ही पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। यह पद लोकेशन के हिसाब से हैं कुछ क्षेत्रीय भाषाओं का ज्ञान होने के आधार पर इन पर नियुक्ति होगी। इस बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता है – cabsec.gov.in

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास ही इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जहां तक बात उम्र सीमा की है तो कैबिनेट सचिवालय के इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट की उम्र 27 साल से अधिक न हो। हालांकि यहां उम्र सीमा में सरकारी नियमों के हिसाब से छूट भी मिलेगी।

इस प्रकार होगा चयन

कैबिनेट सचिवालय के इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा। एक चरण को पास करने वाला कैंडिडेट ही अगले चरण में पहुंचेगा। इन सभी के साथ कैंडिडेट का भाषा का टेस्ट भी होगा। जिस भी भाषा पर कमांड होने का वह दावा करता है उसकी प्रोफिशियेंसी टेस्ट की जाएगी। इस टेस्ट में पास होने पर ही सेलेक्शन फाइनल होगा। यानी बाकी योग्यताओं के अलावा भाषा पर पकड़ इन पदों पर चयनित होने के लिए बहुत आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper