देसी घी में ये दो खास चीज मिलाकर पा सकते हैं डबल व चमत्कारी फायदा

देसी घी की बात करें तो आयुर्वेद में इसे दवा से काम नहीं माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व खाने के स्वाद को तो बढ़ाते ही हैं बल्कि व्यक्ति को सेहतमंद बनने में भी लाभकारी है। हर तरह के मौसम में घी का सेवन किया जा सकता है। इसके सेवन से सेहत से जुड़े कई लाभ मिलते हैं। लेकिन अगर घी में आपकी रसोई में मौजूद कुछ खास चीजें मिला दी जाएं तो ये और भी पौष्टिक बन जाता है।

देसी घी

घी में विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल, पोटैशियम,विटामिन-ए, ओमेगा-3 फैटी एसिड और संयुग्मित लिनोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। घी आंत की सूजन को कम करके दिल को सेहतमंद बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

इन चीजों से बढ़ सकता है स्ट्रोक का खतरा, पहुंचता है ब्रेन टिश्यू को नुकसान

घी में दालचीनी मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है। दालचीनी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में मदद करता है इसके लिए घी में 2 दालचीनी की स्टिक डालें। मीडियम आंच पर घी को 4-5 मिनट तक गर्म करके इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। फिर इसका सेवन करें।

काली मिर्च पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनाती है जो पाचन में सहायता करता है। घी में काली मिर्च मिलाने से भूख न लगना, सांस की दिक्कत, खांसी जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। घी में काली मिर्च के गुण लाने के लिए इसका पाउडर 5 मिनट तक घी में डालकर गर्म करें। इसके बाद घी को ठंडा करके एयरटाइट डिब्बे में छानकर रख लें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper