सावधान: यूपी में भी आ गया ओमिक्रोन वैरिएंट, दो मरीज मिले

लखनऊ. यूपी में भी ओमिक्रोन वैरिएंट ने दस्तक दे दी है. गाजियाबाद में ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित दो मरीज मिले हैं. बताया जा रहा कि यह दोनों पति-पत्नी हैं. दोनों महाराष्ट्र से यात्रा कर वापस गाजियाबाद लौटे हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, अभी तक ओमिक्रोन प्रभावित राज्यों व विदेश से लौटे 89 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा चुके हैं, जिसमें से 46 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है. इसमें से दो लोग ओमिक्रोन से संक्रमित पाये गए. वहीं, जैसे ही यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग को मिली तो वह भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह मास्क जरूर लगाएं और दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूर करें.

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, गाजियाबाद में दो मरीज मिले हैं, जिसके बाद कोरोना जांच में और तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं. दोनों मरीजों के संपर्क में आए लोगों का भी कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है. इसके साथ ही, एयरपोर्ट, रेलवे और बस स्टेशनों पर पहले से ही सख्ती बढ़ा दी गई है. बाहर से आ रहे लोगों की जांच कराई जा रही है. इसमें जो संक्रमित पाए जा रहे हैं, उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में अभी तक तीन चरणों में 89 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा चुके हैं. पहले चरण में 22 सैंपल की जांच में 21 सैंपल में डेल्टा वैरिएंट मिला था. अब दूसरे चरण में भेजे गए 24 सैंपल की रिपोर्ट आई है. इसमें दो लोगों में ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि हुई है. अभी 43 सैंपल के नतीजे आना बाकी हैं.

Related Articles

Back to top button
E-Paper