CBSE Date Sheet 2021 : CBSE ने जारी की 10वीं और 12वीं की डेटशीट, यहां देखें पूरा टाइम टेबल

CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी। परीक्षा 4 मई से 10 जून के बीच ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। छात्र सीबीएससी की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर डेटशीट देख सकते हैं। इस बार 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दो शिफ्ट में होंगी। सुबह की शिफ्ट का एग्जाम 10.30 बजे से 01.30 बजे तक चलेगा और दोपहर की शिफ्ट का एग्जाम ढाई बजे से साढ़े 5 बजे तक चलेगा।

RBI BMC Recruitment 2021 : बैंक में इन पदों के लिए निकली वेकेंसी, ऐसे करें आवेदन

इसके बाद एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल में जारी होने की संभावना है। सीबीएससी ने इस साल सिलेबस को घटाकर 30 फीसदी कर दिया गया है और पेपर में 33 फीसदी इंटरनल चॉइस वाले प्रश्न होंगे। दसवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 7 जून को ख़त्म होंगी वहीँ बारहवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर11 जून को ख़त्म होंगी। दसवीं की पहली परीक्षा 4 मई को ओडिया, कन्नड और लेपचा भाषाओं की होगी और बारहवीं की इंग्लिश इलेक्टिव और इंग्लिश कोर की परीक्षाएं इसी दिन होंगी। विस्तृत डेट शीट सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी और छात्रों को स्कूलों की तरफ से भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

12वीं कक्षा की डेटशीट यहां देखें

डेट शीट जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, “जिस तरह से ऐसी विकट महामारी के दौर में भी आपने अदम्य साहस और उत्साह का परिचय देते हुए अपनी शिक्षा जारी रखी उससे यह साबित होता है कि कोई भी विषम परिस्थिति आपका मनोबल नहीं तोड़ सकती है। आप सभी ने वास्तविक शिक्षा के लक्ष्य को चरितार्थ किया है और मुझे पूरा यकीन है कि अब आपको प्रगति के मार्ग से कोई रोक नहीं सकता। इसके अलावा मुझे पूरा विश्वास है कि कोविड-19 की ऐसी विकट और संकटमय घड़ी में जो निर्विघ्न और निर्बाध रूप से खुद को स्वस्थ रखकर अध्यनरत रह सकता है वह स्कूल की बोर्ड परीक्षा में भी अवश्य अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होगा।”

उन्होनें कहा कि ‘शिक्षा के साथ सुरक्षा’ के सिद्धांत का पालन करते हुए सीबीएसई हर छात्र की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए विभिन्न उपायों को अपनाएगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि  बोर्ड परीक्षाएं, जेईई और नीट की परीक्षाओं जैसी समान दक्षता के साथ आयोजित की जाएँगी। सीबीएसई द्वारा परीक्षाओं के समय छात्रों के लिए अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करने के लिए साथ ही, छात्रों को पढाई की मूलभूत सुविधाओं के अन्तर के कारण उनकी पढाई प्रभावित न हो,  इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

10वीं कक्षा की डेटशीट यहां देखें

Related Articles

Back to top button
E-Paper