केंद्र ने ओमिक्रोन से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन को दिए निर्देश, स्वास्थ्य बुनियादी ढाँचा तैयार रखें

नयी दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोविड के नये वेरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के कोविड मानकों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने तथा स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को पत्र में कहा है कि ओमिक्रोन को देखते हुए अत्याधिक सतर्कता बरती जानी चाहिए और कोविड मानकों का कडाई से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। पत्र में कहा गया है कि ओमिक्रोन से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय स्तर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा तैयार किया जाना चाहिए।

पत्र में कहा गया है कि सरकार ने अति जोखिम वाले दस देशों से आने वाले यात्रियों के संबंध में सतर्कता बरतने को कहा है। इसके अतिरिक्त विदेश से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जानी चाहिए। विदेश से आने वाले लोगों की कोविड जांच के नमूने तेजी से प्रयोगशाला भेजे जाने चाहिए। इसके अलावा सामान्य कोविड जांच में कोई ढील नहीं दी जानी चाहिए।

राज्यों को स्थानीय स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा तैयार रहना सुनिश्चित करना चाहिए जिससे किसी भी असामान्य परिस्थिति से निपटा जा सके। जांच तथा इलाज के लिए पर्याप्त मानव संसाधन तैयार किया जाना चाहिए।

पत्र में कहा गया कि किसी भी भ्रम या गलत सूचना से निपटने के लिए स्थानीय स्तर जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए और स्थानीय स्तर नियमित प्रेस सम्मेलन किये जाने चाहिए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper