अनलॉक 4 के लिए केंद्र सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश, अभी नहीं खुलेंगे स्‍कूल-कॉलेज

नयी दिल्ली। अनलॉक 4 में कोरोना महामारी के कारण करीब पांच महीने से बंद पड़ी मेट्रो सेवा देश में आगामी सात सितम्बर से एक बार फिर पटरी पर दौड़ने लगेगी हालाकि स्कूल, कॉलेज, अन्य शिक्षण तथा कोचिंग संस्थान 30 सितम्बर तक बंद ही रहेंगे।

अनलॉक 4

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना महामारी के कारण देश भर में विभिन्न चरणों में लागू की गयी पूर्णबंदी को समाप्त करने के सिलसिले को आगे बढाते हुए आज अनलॉक 4 से संबंधित दिशा निर्देश जारी किये।

इन दिशा निर्देशों में दिल्ली मेट्रो को विभिन्न शर्तों तथा प्रोटोकाल के साथ 7 सितम्बर से श्रेणीबद्ध तरीके से चलाने की अनुमति दी गयी है। ये प्रोटोकाल और नियम तथा शर्तें आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, रेल मंत्रालय तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय आपस में सलाह कर तय करेंगे।

Also Read : लखनऊ डबल मर्डर में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, नाबालिग बेटी ही निकली कातिल

स्कूल , कॉलेज और अन्य शिक्षण तथा कोचिंग संस्थानों को राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ सलाह के आधार पर 30 सितम्बर तक बंद ही रखने का निर्णय लिया गया है।

नये दिशा निर्देशों में 21 सितम्बर से सामाजिक, शैक्षणिक,  खेल, सांस्कृतिक, धार्मिक व राजनीतिक आयोजनों की अनुमति दी गयी है लेकिन इनमें केवल 100 लोग शामिल हो सकेंगे।

स्कूलों को लेकर जारी हुए ये निर्देश

सरकार के आदेश के मुताबिक स्कूल कॉलेज 30 सितंबर तक बंद रहेंगे, हालांकि ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग पहले की तरह ही जारी रहेगी। लेकिन 21 सितंबर से कुछ गतिविधियों को छूट दी जाएंंगी।

  1. 50% स्टाफ को ऑनलाइन ट्यूशन के लिए स्कूल बुलाया जा सकता है
  2. कन्टेनमेंट ज़ोन के बाहर कक्षा 9 से 12 तक के छात्र टीचर से मार्गदर्शन पाने के लिए स्वेच्छा से जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए पेरेंट्स से लिखित मंज़ूरी ज़रूरी होगी।
  3. Phd और रिसर्च स्कॉलर लैबोरेटरी जा सकते हैं, इसमें भी शर्तें लागू होंगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper