छठ पूजा : आज शाम देखने लायक होगा घाटों का नजारा, डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे व्रती

लखनऊ। इस समय देश में छठ पूजा का उमंग छाया है। व्रती आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। लखनऊ में गोमती के घाटों पर लोग ने अर्घ्य देने की तैयारी की है। नगर निगम प्रशासन ने इसके लिए मुकम्मल व्यवस्था की है। कोरोना संक्रमण के बावजूद लोगों में पूरा उत्साह है।

नदियों के अलावा तमाम व्रतधारी टब में भरे पानी में खड़े होकर अर्घ्य देंगे। लोगों ने इसके लिए प्लास्टिक के टब खरीदे हैं। तमाम घरों में लोगों ने छठ पूजा के लिए वेदी बनाई है।

आज सुबह छठ पूजा के लिए ठेकुआ का प्रसाद बनाया जाएगा। शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य और अगले दिन प्रातकाल में उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। इसके बाद पूजा का समापन होगा।

छठ पूजा के चलते बाजारों में भी रौनक नजर आ रही है। लखनऊ के अमीनाबाद, निषादगंज, गोमतीनगर समेत सभी बाजारों में पूजन सामग्री की खरीद के लिए महिलाओं की भीड़ जुटी हुई थी। देशी चीजें खूब बिक रही हैं।

छठ पूजा के मद्देनजर घाटों पर सुरक्षा के भी इंजाम किये गए हैं। व्रतधारी भी भौतिक दूरी बनाकर अपना काम कर रहे हैं। भोजपुरी समाज के अध्यक्ष प्रभुनाथ राय का कहना है कि इस बार कोरोना त्रासदी के चलते पहले जैसा जुटान नहीं हो रहा है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper