मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज महिला जागरुकता अभियान “सम्मान” का करेंगे शुभारंभ

शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महिला अपराध उन्मूलन में समाज की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आज (सोमवार को) दोपहर 1:30 बजे प्रदेश-स्तरीय महिला जागरुकता अभियान “सम्मान” का शुभारंभ करेंगे। यह अभियान 26 जनवरी तक चलेगा। शुभारम्भ समारोह में महिला अपराधों को रोकने अथवा घटित होने के उपरांत पीड़ित की सहायता करने वाले “असली हीरो” को सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा भी उपस्थित रहेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी पंकज मित्तल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम का दूरदर्शन भोपाल के माध्यम से सीधा प्रसारण होगा। इसके अलावा कार्यक्रम को वैबकास्टिंग के माध्यम से लिंक Webcast.gov.in/mp/cmevents पर, फेसबुक के माध्यम से लिंक @CMMadhyapradesh एवं @JansamparkMP पर, ट्विटर के माध्यम से लिंक CMMadhyapradesh एवं @JansamparkMP पर तथा यूट्यूब के माध्यम से लिंक Youtube.com/JansamparkMP पर लाइव देखा जा सकता है।

अभियान के उद्देश्य

उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस 26 जनवरी तक चलने वाले इस 15 दिवसीय “सम्मान”अभियान का मुख्य उद्देश्य महिला अपराध के उन्मूलन में समाज की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना तथा महिलाओं एवं बालिकाओं के लिये समाज में सम्मानजनक एवं अनुकूल वातावरण तैयार करना है। साथ ही जनमानस को जागरूक कर सशक्त बनाना है, ताकि स्वयं महिलाएं ही नहीं बल्कि हम सब महिला सुरक्षा के प्रति अपने कर्त्तव्यों का निवर्हन कर सकें। अभियान के दो मुख्य नारे हैं “कुछ कहो, कुछ करो समझदारी से” एवं “असली हीरो”।

कांग्रेस विधायक ने लगाया वैक्सीन ट्रायल से युवक की मौत का आरोप, सीएम से मांगा इस्तीफा

अभियान का शुभंकर “गुड्डी”

अभियान का शुभंकर ‘गुड्डी’ होगा, जो न केवल अपनी सुरक्षा के लिये सजग है, अपितु दूसरों को भी सचेत करती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुभंकर का अनावरण किया जायेगा। साथ ही अभियान की पोस्टर पुस्तिका का विमोचन एवं महिला सुरक्षा गान का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा।

अक्षय कुमार और निशानेबाज मनु का प्रजेंटेशन

कार्यक्रम में भारतीय ओलंपियन क्वालिफाइड निशानेबाज मनु भाकर और अभिनेता अक्षय कुमार का वीडियो प्रजेंटेशन होगा। शौर्या दल की सदस्या, स्कूल-कॉलेज के प्राचार्य, मेधावी विद्यार्थी, एन.एस.एस., एन.सी.सी. के बच्चे एवं अशासकीय संगठनों के सदस्य उपस्थित रहेंगे।

ग्वालियर: दो कारों के बीच भीषण टक्कर, सेना के जवान समेत दो की मौत, 4 घायल

साइबर अपराध से महिला सुरक्षा

अभियान में महिलाओं को साइबर अपराध से सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के कार्य भी किए जाएंगे। निबंध, चित्रकला, वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन होगा। वेबिनार, दूरदर्शन, एफ.एम. एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से भी सायबर अपराध से सुरक्षा के लिये जागरूक किया जायेगा। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ग्राम सभा में महिला सुरक्षा गान होगा। अभियान में सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं एवं बालिकाओं के लिये सुरक्षित वातावरण निर्मित करने का कार्य भी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper