चीन और अमेरिका को एक-दूसरे का सम्मान और सहयोग करना चाहिए : जिनपिंग

वाशिंगटन. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन और अमेरिका को एक-दूसरे का सम्मान और सहयोग करना चाहिए. जिनपिंग ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान यह बात कही. यह बैठक पहले से तय समयानुसार मंगलवार सुबह शुरू हुई.

 अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अमेरिका और चीन के बीच किसी भी संघर्ष से बचने के लिए जिम्मेदार तरीके से प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने पर जोर दिया है.

 बिडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनिपिंग के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान यह बात कही.  इस दौरान दोनों नेताओं ने अमेरिका-चीन के संबंधों को ‘सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाने की आवश्यकता को दोहराया. बिडेन ने बैठक से पहले कहा, “हमने बहुत सयम एक दूसरे से बात की है.  मुझे आशा है कि हम आज भी स्पष्ट रूप से बातचीत कर सकेंगे.”

दूसरी तरफ जिनपिंग ने बैठक के दौरान कहा कि चीन और अमेरिका को एक-दूसरे का सम्मान और सहयोग करना चाहिए, दोनों देशों को न केवल अपने आंतरिक मामलों को सुलझाना चाहिए बल्कि अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को भी पूरा करना चाहिए.

चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) के अनुसार  जिनपिंग ने कहा, “चीन और अमेरिका को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए, शांतिपूर्वक सह-अस्तित्व में रहना चाहिए और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग बनाए रखना चाहिए। दोनो देश न केवल अपने आंतरिक मामलों को ठीक से सुलझाएं, बल्कि अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को भी पूरा करें.

जिनपिंग ने कहा दोनों देशों को न केवल अपने आंतरिक मामलों को सुलझाना चाहिए बल्कि अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को भी पूरा करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button
E-Paper