सीएम योगी आदित्यनाथ 28 मई को नए ग्राम प्रधानों से करेंगे वर्चुअल संवाद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी नए ग्राम प्रधानों के साथ चर्चा करने का फैसला किया है। यह चर्चा वर्चुअल माध्यम यानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी। इसके लिए पंचायती राज विभाग के अपर सचिव मनोज कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों और जिला पंचायती राज अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस समय विभिन्न जिलों में जाकर कोरोना महामारी से निपटने की व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। 28 मई को तय कार्यक्रम के अनुसार मंडलों का दौरा करने के बाद लखनऊ वापस आकर ग्राम प्रधानों के साथ बता करेंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि गांव के स्तर पर कोरोना प्रबंधन की जिम्मेदारी ग्राम प्रधानों को सौंप सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पूरे होने के बाद अब ग्राम पंचायतों के गठन की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत सभी नवनिर्वाचित प्रधानों और पंचायत सदस्यों के शपथ दिलाने का काम चल रहा है, जो 26 मई को पूरा हो जाएगा। इसके बाद 27 मई को ग्राम सभा की पहली बैठक होगी। यह बैठक कोरोना से बचाव के उपायों के साथ होगी।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 58 हजार से ज्यादा ग्राम सभाएं हैं। इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम उन सभी ग्राम सभाओं के प्रधान और पंचायत सदस्य शामिल हो रहे हैं, जहां पर ग्राम प्रधान और दो तिहाई सदस्यों का निर्वाचन हो चुका है। लेकिन 130 से ज्यादा ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जहां के ग्राम प्रधानों और सदस्यों को शपथ ग्रहण के लिए छह महीने का इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि वहां पर दो-तिहाई पंचायत सदस्यों का निर्वाचन नहीं हो पाया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper