विश्व कैंसर दिवस पर CM योगी ने किया जागरूकता का आह्वान, कही ये बड़ी बात

विश्व कैंसर दिवस

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदेश के अन्य नेताओं ने विश्व कैंसर दिवस पर लोगों से इस बीमारी के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया है।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को अपने ट्वीट में कहा कि आज ’विश्व कैंसर दिवस’ है। आइए, आज कैंसर के प्रति समाज को जागरूक करने, उसके प्रति एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण स्थापित करने के लिए हम सभी संकल्पित हों। ध्यान रखें कि ’जानकारी ही बचाव’ है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के रोकथाम के लिए लोगां को जागरूक करें, कैंसर से डरें नहीं बल्कि उसका साहस के साथ सामना करें और एक स्वस्थ समाज की नींव रखें। सभी स्वस्थ रहें प्रसन्न रहें।

चौरी-चौरा शताब्दी समारोह का हुआ शुभारंभ, प्रधानमंत्री ने डाक टिकट किया जारी

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सही समय पर की पहचान, तभी होगा सही निदान। कैंसर के प्रति जागरूक रहें साथ ही इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि तम्बाकु एवं कैंसर कारक उत्पादों के सेवन से बचें एवं संतुलित आहार और संयमित दिनचर्या का जीवन में पालन करें।

विश्व भर में हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। सबसे पहले विश्व कैंसर दिवस वर्ष 1993 में जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) के द्वारा मनाया गया था।

इसके पीछे उद्देश्य ये है कि आम लोगों को कैंसर के खतरों के बारे में जागरुक और इसके लक्षण से लेकर इसके बचाव के बारे में जानकारी दी जा सके। कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि कैंसर छूने से भी फैलता है, जिसके कारण लोग कैंसर के रोगियों से अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, बल्कि ये धारणा पूरी तरह गलत है। हमें इन मरीजों से भेदभाव करने की जगह उनका साथ देना चाहिए। इस साल वर्ल्ड कैंसर डे की थीम है ‘मैं हूं और मैं रहूंगा’ है। ये थीम वर्ष 2019 से 2021 तक के लिए रखी गयी है जो इस साल भी कायम है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper