सीएम योगी का सपना पूरा, यूपी की सड़कें अब देगी इम्यूनिटी की डोज

सीएम योगी

लखनऊ। कोरोना ने यूपी की जनता, प्रशासन और सरकार को स्वच्छ हवा और इम्यूनिटी का महत्व समझा दिया। इस से सबक लेते हुए योगी सरकार ने एक बड़ी पहल की। प्रदेश में 175 हर्बल सड़कों का निर्माण कराया। जिसके दोनों तरफ 30 प्रजातियों के हर्बल और आयुर्वेदिक पौधे सड़कों के किनारे लगाए गए हैं। राज्य के 18 मंडलों के जिलों में हर सड़क को हर्बल सड़कों के रूप में विकसित किया गया है। और जहां कहीं काम अभी अधूरा है उसे तेजी से पूरा किया जा रहा है।

पीडब्ल्यूडी ने पूरा किया सीएम का सपना

जनता की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री योगी ने तत्काल एक योजना बनाई। जिसके तहत हर्बल सड़कों का निर्माण कराने की एक रणनीति बनाई। और सीएम योगी के इस सपने को साकार करने के लिए पीडब्ल्यूडी का जिम्मेदारी सौंपी गई। पायलट प्रोजेक्ट के तहत सूबे के 18 मंडलों के जिलों में एक सड़क को हर्बल सड़क के रूप में विकसित किया गया है। बात सीएम के सपने की थी तो परियोजना को पीडब्ल्यूडी ने निर्धारित समय के भीतर पूरा कर लिया।

30 प्रजातियों के 38,000 पौधे

यूपी सरकार का दावा है इन हर्बल सड़क से प्रदेश की हवा में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। हर्बल सड़क के दोनों तरफ पीपल, नीम, तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, मेंथा, नींबू घास, भृंगराज, मुई, आंवला, ब्राह्मी, तुलसी, अनंतमूल, द्वारपाल, हल्दी और अन्य आयुर्वेदिक और हर्बल पौधों की 30 प्रजातियों के 38,000 से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper