सीएम योगी ने यूपी में शुरू किया ‘टीका जीत का’ अभियान

कोरोना के खिलाफ योगी सरकार ने सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान को शुरू कर दिया है। मंगलवार को लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेैडियम से सीएम योगी ने कोरोना के खिलाफ ‘टीका जीत का अभियान’ शुरू किया। 18 से 44 आयु वर्ग के 2100 और 45 साल से ज्या दा आयु वर्ग के लिए 3000 बूथों के साथ यूपी में इस महाभियान को शुरू किया गया है। इसके अलावा जिलों में 200 अभिभावक स्पेबशल बूथ बनाए गए हैं। सीएम योगी ने जून महीने में 1 करोड़ वैक्सींनेशन का लक्ष्य रखा है।

वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ करते हुए सीएम योगी ने कहा कि हर राज्य को उसकी आवश्यकता अनुरूप भारत सरकार वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है। उन्होंाने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 1 करोड़ 83 लाख से अधिक लोगो को वैक्सीन लग चुकी है, अकेले जून महीने में 90 लाख से 1 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य है।

दरअसल, 1 जून से 18 से 44 वर्ष आयु के सभी युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए सभी 75 जनपदों में एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। इससे पहले इस आयु वर्ग के लिए सभी जिलों में टीकाकरण की सुविधा नहीं थी। सीएम योगी ने कहा कि 15 जून से राज्यकर्मियों और शिक्षकों के लिए भी कुछ स्पेशल बूथ बनाये जाएंगे और 15 जून के बाद स्ट्रीट वेंडर्स, दूध बेचने वाले, सब्जी विक्रेता, या जिनका सीधे आम जनता से संपर्क होता है, उन सभी का स्पेशल बूथ के जरिए वैक्सीनेशन किया जाएगा। मुख्य मंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सरकार को सफलता मिल रही है, अब प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या मात्र 32 हजार रह गई है।

गौरतलब है कि 1 जून से 61 जनपदों में कोरोना कर्फ्यू में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक छूट दी गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता से कोरोना प्रोटोकॉल के तहत मास्क और दो ग़ज़ की दूरी का पालन जैसी शर्तों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सरकार की निगरानी समितियां गांव-गांव और मोहल्लों में जा रही है, जिनमें लक्षण हैं, वे टेस्ट कराने से न भागें, सभी टेस्ट और वैक्सीन फ्री हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper