सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा, देशवासियों को दी लोहड़ी की शुभकामनाएं

सीएम योगी

गोरखपुर: चार दिवसीय दौरे पर मंगलवार को गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी ने बुधवार सुबह गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन पूजन किया और प्रदेशवासियों को लोहड़ी पर्व की शुभकामनाएं दी।

प्रातःकाल पूजा अर्चना के बाद मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर का भ्रमण किया। कुछ वक्त गौ शाला में भी रहे। मुख्यमंत्री अपनी समस्या लेकर आए कुछ फरियादियों से भी मिले और समस्या निस्तारण का आश्वाशन दिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा अन्नदाता किसानों के अथक परिश्रम, नई फसल और पालनहार प्रकृति के प्रति आभार व आनंदपूर्ण अभिव्यक्ति के पर्व लोहड़ी की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर से कामना है कि यह पर्व आप सभी के जीवन में सुख, समृद्धि एवं सौभाग्य लाए और समाज में बंधुत्व की भावना का विकास करे।

गोरखपुर महोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे सीएम योगी, खिचड़ी मेले का किया निरीक्षण

14 जनवरी से शुरू हो रहे खिचड़ी मेले देश के कोने-कोने और पड़ोसी देश नेपाल से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में मेले की व्यवस्था में कहीं कोई चूक ना हो जाए इसके लिए गोरक्षपीठाधीश्वर और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद मेले की व्यवस्था का जायजा लिया।

गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेले की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा अभेद्य होगी। निगरानी और सुरक्षा की आधुनिक तकनिकी का समावेश करते हुए व्यवस्थाओ का विस्तार किया गया है। प्रशासन ने ऐसी व्यवस्था की है कि खिचड़ी मेला और मंदिर दर्शन निर्बाध रूप से चलती रहे।

मिली जानकारी के मुताबित गोरखनाथ मंदिर में लगने वाले खिचड़ी मेले की सुरक्षा के लिए एक अस्थायी थाना और सात पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर को चार जोन व 12 सेक्‍टर में बांटा गया है। भीम सरोवर में एसडीआरएफ के साथ फ्लड पीएसी भी तैनात रहेगी। मंदिर परिसर में आने व जाने वाले रास्‍तों के साथ ही 55 जगहों पर सीसी कैमरे लगेंगे। 1020 सिपाहियों के अलावा एटीएस, आरएएफ व पीएसी के जवान भी तैनात रहेंगे। पार्किंग के लिए 10 स्थान निर्धारित किए गए हैं। परिसर में सात वाच टावर एवं लाइट की व्यवस्था होगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper