कोरोना मुक्त गांवों में शुरू हो मनरेगा का काम, टीम-09 को सीएम योगी के निर्देश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना महामारी से निपटने की स्थिति पर संतोष जताया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है और 36 जिलों में सिर्फ एक-एक मामले आए हैं, जिससे कुल सक्रिय मामले घटकर 17,900 रह गए हैं। कोरोना प्रबंधन पर गठित टीम-9 को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा, ‘हमें यह समझना होगा कि वायरस कमजोर पड़ा है, समाप्त नहीं हुआ। थोड़ी सी लापरवाही बहुत भारी पड़ सकती है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना सभी की जिम्मेदारी है।‘

गौरतलब है कि बीते 24 घंटे में एक ओर जहां 03 लाख 10 हजार सैम्पल टेस्ट हुए और मात्र 1,165 नए पॉजिटिव केस आये। बीते 24 घण्टे में पॉजिटिविटी रेट 0.4 फीसदी रही, जबकि रिकवरी दर 96.7% हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 13 लाख से अधिक कोविड टेस्ट हो चुके हैं।

हालांकि, सीएम योगी आदित्यनाथ ने संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को और बेहतर बनाने की जरूरत पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि हर एक पॉजिटिव केस की पुष्टि होने पर उसके संपर्क में आये न्यूनतम 15 लोगों तक ट्रेसिंग-ट्रेस्टिंग कराई जाए।

कोरोना की संक्रमण दर में गिरावट के आधार पर जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जा रही है। इसके लिए 600 मामलों का मानक तय किया गया है। अब तक 67 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट मिल चुकी है, जबकि वाराणसी, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 600 से कम हो गई है। ऐसे में सोमवार से इन जिलों में भी सप्ताह में पांच दिन सुबह 07 बजे से सायं 07 बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जाएगी। साप्ताहिक व रात्रिकालीन बन्दी सहित अन्य सभी संबंधित नियम इन जिलों में लागू होंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 को मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर जनपद की स्थिति पर नजर रखने का निर्देश दिया है।

सीएम ने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमण से हमारे गांव सुरक्षित रहना संतोषप्रद है। इसके साथ उन्होंने निर्देश दिया कि जो गांव कोरोना मुक्त हैं, वहां मनरेगा अंतर्गत गतिविधियां शुरू की जाए और प्रधानमंत्री की ओर से शुरू किए गए ‘कैच द रेन’ अभियान को जनअभियान के रूप में विस्तार देते हुए गांवों में इस दिशा में विशेष प्रयास किए जाए। सीएम ने एक्सप्रेस-वे के किनारे पौधारोपण कराने का भी निर्देश दिया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper