सीएम योगी ने किया मिशन शक्ति का शंखनाद, मनचले सावधान

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि के पहले दिन शनिवार को मिशन शक्ति का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि बिटिया के दुष्कर्मियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर शीघ्र ही कठोर सजा दिलाई जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अब पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी।

बलरामपुर पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी कहा कि प्रदेश के थानों में महिलाओं की सुनवाई के लिए अलग से इंतजाम किया जाएगा। प्रदेश के 1,535 थानों में महिलाओं की शिकायतें सुनने के लिए अलग कमरे में हेल्प डेस्क बनेंगी। साथ ही वहां एक महिला पुलिसकर्मी की तैनाती की जाएगी, जो खासतौर पर थाने पर आने वाली महिलाओं की सुनवाई करेंगी। महिलाओं के खिलाफ अपराध में लिप्‍त लोगों को कड़ा दण्‍ड भोगना होगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अब पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी। मिशन शक्ति अभियान से 24 सरकारी विभाग तथा अन्तरराष्ट्रीय और स्थानीय सामाजिक संगठन जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के तहत प्रदेश भर में शोहदों व मनचलों को चिह्नित कर उनकी धर-पकड़ की जाएगी। इसके साथ ही सभ्य समाज के दुश्मनों की तस्वीर चौराहों पर लगेगी।

राज्यपाल ने की पिंक पेट्रोल सेवा की शुरुआत

इस मौके पर राजधानी में राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने मिशन शक्ति की शुरुआत की। राज्‍यपाल ने महिला पुलिस कर्मियों की पिंक पेट्रोल टीम को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। पिंक पेट्रोल की महिला पुलिस कर्मी स्‍कूटी के जरिये गश्‍त करेंगी और महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर वक्‍त मुस्‍तैद रहेंगी।

उल्लेखनीय है कि छह महीने तक चलने वाले मिशन शक्ति के पहले चरण 17 से 25 अक्‍टूबर तक महिला सुरक्षा, शिक्षा, उन्‍हें आर्थिक व सामाजिक स्‍तर पर मजबूती देने के लिए अलग अलग कार्यक्रमों के जरिये जागरूकता अभियान चलाएगी।

सरकार बेटियों की उपलब्धियों को भी अभियान के जरिये जन जन तक पहुंचाएगी। शारदीय नवरात्रि के दौरान सरकार प्रदेश में लैंगिक आधारित संवेदीकरण कार्यक्रम, वेबिनार, आत्‍म सुरक्षा प्रशिक्षण, कार्यशाला, कारपोरेट एक्टिविटी, वायस मैसेज, साक्षात्‍कार,प्रशिक्षण,दुर्गापूजा पण्‍डालों में कार्यक्रम, पुलिस थानों पर कार्यक्रम, ग्रामीण स्‍तर पर जागरूकता कार्यक्रम व नुक्‍कड़ नाटक के जरिये अभियान चलाएगी।

रविवार को सीएम योगीप्रदेश की महिला नगर पंचायत अध्‍यक्षों, महिला ग्राम प्रधानों, महिला पार्षदों और स्‍वयं सहायता समूह से जुड़ी महिला प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल संवाद करेंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper