‘जन जागरण अभियान’ के तहत कांग्रेस लोगों को समझाएगी ‘मोदी एकोनॉमिक्स’: दिग्विजय

भोपाल.कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने आज कहा कि रविवार से प्रारंभ हो रहे देशव्यापी जन जागरण अभियान के तहत पार्टी नेता पदयात्रा करते हुए लोगों के बीच जाएंगे और ‘मोदी एकोनॉमिक्स’ समझाएंगे.

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पत्रकार वार्ता में कहा कि पंद्रह दिन तक चलने वाले इस अभियान के तहत वे स्वयं कल मंडला जिले में पदयात्रा करेंगे। अभियान से जुड़े सभी नेता और कार्यकर्ता पदयात्रा करेंगे और लोगों के बीच जाकर केंद्र और राज्यों में शासित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नीतियों के बारे में बताएंगे, जिसके कारण देश में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ रही है।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर कर के जरिए साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए एकत्रित किए और सवा लाख करोड़ रुपयों का फायदा देश के कार्पोरेट जगत को पहुंचा दिया। जबकि वे वैक्सीन नि:शुल्क देने की बात करते हैं, जिस पर लगभग साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए ही व्यय हो रहा है। उन्होंने कहा कि यही ‘मोदी एकोनॉमिक्स’ है, जिसमें गरीबों की जेब से रुपए निकालकर कार्पोरेट जगत को लाभ पहुंचाया जाता है।

दिग्विजय सिंह ने मोदी सरकार के नोटबंदी और जीएसटी लागू करने संबंधी कदमों को देश की अर्थव्यवस्था के लिए पूरी तरह प्रतिकूल बताते हुए कहा कि इस वजह से लाखों ‘एमएसएमई’ (छोटे उद्योग धंधे) बंद हो गए और करोड़ों लोग बेरोजगार हुए हैं। नोटबंदी लागू होते ही पूर्व प्रधानमंत्री एवं विख्यात अर्थशास्त्री डॉ मनमोहन सिंह ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में गिरावट की भविष्यवाणी की थी और वह भी सही साबित हुयी है।

कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि जन जागरण अभियान के दौरान कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता पदयात्रा करते हुए नगरीय और ग्रामीण इलाकों में जाएंगे। वे रात्रिविश्राम गांव में ग्रामीणों के बीच ही करेंगे और बढ़ती महंगाई आदि के बारे में उन्हें बताएंगे। साथ ही ग्रामीणों को यह भी बताया जाएगा कि इससे निपटने का हल सत्ता से भाजपा को हटाकर निकाला जा सकता है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस सत्ता में आकर जनता को महंगाई से राहत दिलाएगी।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि वे जनजागरण अभियान के तहत मंडला के बाद बैरसिया, नेमावर, खांतेगांव, दतिया और पन्ना आदि क्षेत्रों में जाएंगे। वे आदिवासी और अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों में ही ठहरेंगे और आम लोगों से संवाद करेंगे। उन्हें महंगाई , बेरोजगारी, किसान और मजदूरों की समस्याओं से अवगत कराएंगे। इसी तरह अभियान में शामिल अन्य नेता भी करेंगे। अभियान के दौरान सभी लोग ‘गांधी टोपी’ पहनेंगे और प्रभात फेरियां भी निकालेंगे। रात्रि विश्राम भी ग्रामीण क्षेत्रों में होगा। पत्रकार वार्ता में जन जागरण अभियान के प्रदेश प्रभारी एवं पूर्व मंत्री पी सी शर्मा भी मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button
E-Paper