सर्दियों में नुकसानदेह साबित हो सकता है आंवले का सेवन, हो सकती हैं ये बीमारियां

सर्दियों में आंवले का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार आंवले के सर्दियों में अधिक सेवन से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

आंवले का सेवन

गुणों का भंडार आंवला इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए जरूरी विटामिन सी का खजाना है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्लेक्स, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड भी पाया जाता है।

ठंड में जोड़ों के दर्द से मुक्ति के लिए रामबाण होता है अजवाइन, ऐसे करें सेवन

इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को खत्म करने का काम करते हैं। आपके बाल, त्वचा, आंखें और ब्लड शुगर लेवल सभी के लिए आंवले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप सर्दी में इसका अधिक सेवन करते हैं तो इसके फायदों से ज्यादा नुकसान हो सकते हैं।

ये हैं सर्दियों में आंवले के अधिक सेवन के नुकसान

1. सर्दी जुकाम बढ़ा सकता है आंवला

अगर आपको सर्दी जुकाम है या अक्सर रहता है, तो सर्दियों में आंवले के अधिक सेवन से बचें। आंवले का खट्टापन गले के लिए नुकसानदेह हो सकता है और खांसी, खराश जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है। अगर आपको फ्लू की समस्या है, तो आंवले का सेवन न करें।

2. तासीर में ठंडा होता है आंवला

आंवले की तासीर ठंडी होती है यानी ये शरीर को ठंडक पहुंचाता है। यही कारण है कि सर्दियों में इसके अधिक सेवन के लिए मना किया जाता है।

3. डायरिया भी है आंवला का एक साइड इफेक्ट

अगर आप अत्यधिक आंवला खाते हैं, तो डायरिया की समस्या भी हो सकती है। असल में आंवले में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा फाइबर का सेवन कर लेंगे तो डायरिया और अन्य पेट सम्बंधी समस्याओं की संभावना बढ़ जाती हैं।

4. एसिडिटी के लिए भी है जिम्मेदार

अधिक आंवला खाना आपके पाचन को प्रभावित कर सकता है। आंवला का अधिक सेवन एसिडिटी का कारण बन सकता है क्योंकि आंवला भी एसिडिक होता है। खट्टेपन के कारण आंवला एसिडिटी को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए अत्यधिक आंवला खाने से बचें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper