कोरोना वैक्‍सीन बना रही इस कंपनी ने ट्रायल पर लगाई रोक, वॉलंटियर में दिखी बीमारी

नई दिल्‍ली। कोरोना वैक्‍सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल कोरोना वैक्‍सीन का निर्माण कर रही कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने ट्रायल पर रोक लगा दी है।

एक समाचार एजेंसी के अनुसार, एक प्रतिभागी के बीमार पड़ने के चलते कंपनी ने तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

कोरोना वैक्‍सीन

वहीं इसको लेकर कंपनी की ओर से कहा गया है कि यह रोक अस्थाई है, और परीक्षण के बाद ट्रायल को दोबारा शुरू किया जा सकता है। जॉनसन एंड जॉनसन ने सोमवार को कहा कि एक अध्ययन प्रतिभागी में एक अस्पष्टीकृत बीमारी के कारण अपने COVID-19 वैक्सीन के परीक्षणों को अस्थायी रूप से रोक दिया है।

कंपनी ने कहा कि प्रतिभागी की बीमारी की समीक्षा और मूल्यांकन एक स्वतंत्र डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड के साथ-साथ कंपनी के डायग्नॉस्टिक और सुरक्षा चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा है।

वहीं इससे पहले की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार में कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स मिला है। ये दावा शुरुआती और मध्य दर्जे के मानव परीक्षण के बाद किया गया था।

सीएनएन के मुताबिक, पहले दोनों चरणों के मानव परीक्षण के नतीजे में काफी सहनशील बताया गया था। यहां तक कहा गया था कि उसके एक डोज से सभी 800 वॉलेंटियर पर मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स पैदा हुआ।

Related Articles

Back to top button
E-Paper