पश्चिम बंगाल के सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, मैसेज के जरिए दी जाएगी सूचना

कोलकाता। अगले सप्ताह से पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत पूरे राज्य में कोरोना महामारी के खिलाफ आखिरी जंग के रूप में टीकाकरण की शुरुआत से पहले शुक्रवार को पूरे देश के साथ बंगाल के भी सभी जिलों में वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने शुक्रवार सुबह इसकी पुष्टि की है। बताया गया है कि राजधानी कोलकाता के साथ-साथ राज्य के सभी 23 जिलों में इसका ड्राई रन होगा। यानी कोलकाता स्थित वैक्सीन के स्टोरेज सेंटर से इसे लेकर कैसे जिले के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाया जाएगा और लाभावुकों को लगाया जाएगा, इसका ट्रायल किया जा रहा है। शुक्रवार सुबह से ही इसकी शुरुआत कोलकाता के साथ-साथ सभी जिले के मुख्यालयों में की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उम्मीद जताई है कि 13 जनवरी के बाद कभी भी दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो सकती है। उसी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को पूरे राज्य में ड्राई रन किया जा रहा है।

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की भतीजी चित्रा के निधन पर प्रधानमंत्री ने जताया दुख

क्या है ड्राई रन

दरअसल ड्राई रन एक ट्रायल की तरह है। इसके जरिए यह परखा जाएगा कि वैक्सीन स्टोरेज पॉइंट से कैसे टीकाकरण वाले स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचेगी, उसे कोल्ड चेन पॉइंट पर भेजने के बाद एक व्यक्ति को लगाने में कितना समय लगेगा, उसके प्रतिकूल अथवा सकारात्मक प्रभाव को समझने में कितना वक्त लगेगा और उसे कैसे संभाला जाएगा आदि की पूरी व्यवस्था को परखने की प्रक्रिया को ही ड्राई रन नाम दिया गया है। देश में वैक्सीन स्टोरेज के लिए चार बड़े पॉइंट बनाए गए हैं उनमें से एक कोलकाता में है जबकि बाकी के तीन मुंबई, चेन्नई और करनाल में हैं। यहीं से विशेष विमान के जरिए वैक्सीन को देश के दूसरे हिस्सों में पहुंचाया जाएगा।

मैसेज के जरिए लोगों को दी जाएगी टीकाकरण की सूचना

अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले लोग इस चिंता में पड़े हुए हैं कि वे कैसे जानेंगे कि उन्हें कब, कहां और किस तरह से टीका लगाया जाना है। इसके लिए एसएमएस प्रणाली विकसित की गई है। जिस शख्स को टीका लगाया जाना है उसे मैसेज के जरिए सूचना दी जाएगी। उस मैसेज में उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का पता और समय बताया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper