विशेष विमान से कोलकाता पहुंची वैक्सीन की पहली खेप, 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान

कोरोना वैक्सीन

कोलकाता। कोविड-19 से बचाव के लिए स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मंगलवार दोपहर विशेष विमान से कोलकाता पहुंच गई है। कोरोना वैक्सीन हवाई अड्डे से सेन्ट्रल वैक्सीन सेन्टर को पहुंचा दिया गया।

मंगलवार को अपराहन 1:45 बजे के करीब दमदम हवाई अड्डे पर स्पाइसजेट के विशेष विमान से वैक्सीन की पहली खेप पहुंची। यहां स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन को ट्रक से बाग़बाजार में मौजूद सेंट्रल मेडिकल स्टोर में ले जाया गया है। यहां विशेष तापमान पर इसे संरक्षित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि 16 जनवरी से पूरे देश के साथ पश्चिम बंगाल में भी टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एक दिन पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि पश्चिम बंगाल सरकार टीकाकरण अभियान को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

राज्य में पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग व फ्रंटलाइन के छह लाख कर्मचारियों को सूचीबद्ध किया गया है। पश्चिम बंगाल सरकार ने केंद्र सरकार कि ओर से तैयार वैक्सीन डाटाबेस रिकॉर्ड के लिए मोबाइल एप्लीकेशन “को-विन” पर स्वास्थ्य कर्मियों की सूची अपलोड कर दी है।

बर्ड फ्लू को लेकर महाराष्ट्र सतर्क, सीएम उद्धव ठाकरे बोले- अफवाहें ना फैलाएं

एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल सरकार भी देश के बाकी राज्यों की तरह टीकाकरण के लिए पूरी तरह से तैयार है। उल्लेखनीय है कि एकदिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ टीकाकरण को लेकर समन्वय बैठक की है जिसमें सभी ने एकजुटता जताई है।

एक अरब 30 करोड़ की विशाल आबादी वाले देश में सीमित संसाधनों के बावजूद समुचित तरीके से टीकाकरण अभियान पूरा करना देश के सामने बड़ी चुनौती है। ऐसे में केंद्र सरकार के साथ राज्यों का बेहतर तालमेल ही इस लक्ष्य को पूरा करने में मददगार साबित होगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper