कोरोना के नए मामले घटे, लेकिन एक दिन में अब तक की सबसे ज्यादा मौतों ने बढ़ाई चिंता

देश भर में कोरोना वायरस के नए मामलों में गिरावट आई है, लेकिन मृतकों की संख्या में उछाल ने चिंता बढ़ा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को नए आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2 लाख 63 हजार 533 नए मामले सामने आए, जबकि 4,329 लोगों की मौत हो गई। यह देश में महामारी शुरू होने के बाद से अब तक किसी एक दिन में दर्ज की गई मौतों की सर्वाधिक संख्या है। इसके साथ देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 2 करोड़ 52 लाख 28 हजार 996, जबकि मृतकों की कुल संख्या 2 लाख 78 हजार 719 पहुंच गई। बीते 24 घंटे में 4 लाख 22 हजार 436 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

सोमवार को जारी आकंड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 2 लाख 81 हजार 386 नए मामले आए थे, जबकि 4,106 लोगों की मौत हो गई थी। बीते 24 घंटों के दौरान 18 लाख 69 हजार 223 कोरोना टेस्ट हुए और 2.63 लाख लोग पॉजिटिव पाए गए। इससे देश में कोरोना वायरस का पॉजिटिविटी रेट घटकर 14.09 प्रतिशत हो गया है। हालांकि, केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के उपाय कर रही हैं।

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड के हालात पर देश भर के डॉक्टरों के साथ चर्चा की थी। उन्होंने डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को कोविड की दूसरी लहर से निपटने के लिए दिखाए गए उनके जज्बे के लिए धन्यवाद दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा था कि पूरा देश उनका ऋणी है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा था कि जांच, दवाओं की आपूर्ति और ढांचागत व्यवस्था बनाने जैसे तमाम काम तेजी से चल रहे हैं। उन्होंने कहा था कि ऑक्सीजन उत्पादन और आपूर्ति में आने वाली कठिनाइयों को भी दूर किया जा रहा है।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इलाज के साथ-साथ टीकाकरण भी जारी है। बीते 24 घंटों में 15.10 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई। अब तक देश में 18.44 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper