देश की सबसे छोटी हेयर डोनर, 13 महीने से कैंसर मरीजों को दान कर रही है अपने बाल

कई नन्हे फरिश्ते कैंसर से जूझ रहे मरीजों को हेयर डोनेट कर मानवता का पाठ पढ़ा रहे हैं। ऐसे बच्चों की उम्र एक साल से लेकर 12 साल तक है। जिसमे सबसे काम उम्र की दीपिका स्माइल्स हैं। जब दीपिका 13 महीने की थी। नकी मम्मी जेमिमा ने उनके बालों को कैंसर मरीज की विग बनाने के लिए दान में दिया था।

दीपिका की स्कूल प्रिंसिपल जेमिमा बताती हैं कि उनके रिश्तेदार का 4 साल का बेटा कैंसर के कारण चल बसा। इस घटना ने उनको भीतर तक झकझोर दिया। अपनी बिटिया दीपिका स्माइल्स के पहले जन्मदिन के तुरंत बाद उन्होंने उसके केश दान कर दिए। तेलंगाना की जेमिमा गर्व से बताती हैं कि उनकी बेटी भारत की सबसे छोटी हेयर डोनर है।

दुनिया की सबसे लंबी कार, जिस पर उतर सकता है हेलीकॉप्टर

सरकार की ओर से रजिस्टर्ड इकलौती तमिलनाडु की संस्था हेयर क्राउन हैं, जो कि भारत के किसी कोने से भी विग की डिमांड आने पर उसे बिना कोई चार्ज लिए पूरा किया करती है। इतना ही नहीं खुद इस संस्था के फाउंडर और डायरेक्टर राम अर्षित भी खुद अपने बाल दो बार कैंसर मरीजों के लिए दान कर चुके हैं। राम का मानना है कि बालों से महिलाओं का खास जुड़ाव होता है। कैंसर ट्रीटमेंट में कीमोथेरेपी के असर से उनके बाल झड़ने लगते हैं। इसका प्रभाव उनके आत्मविश्वास पर भी पड़ता है। विग मिलने से उनको मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper