हरियाणा : क्रिकेटर युवराज सिंह पर SC/ST एक्ट के तहत FIR दर्ज, जाने क्या है पूरा मामला

युवराज सिंह

पिछले साल अनुसूचित जाति समाज के खिलाफ की गई एक अभद्र और अपमानजनक टिप्पणी के मामले में पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह के खिलाफ हरियाणा पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। हिसार के हांसी थाना पुलिस ने युवराज के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। दलित अधिकार कार्यकर्ता एडवोकेट रजत कल्सन की शिकायत पर हांसी शहर पुलिस ने युवराज सिंह पर एससीएसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।

इस संबंध में जून 2020 में दलित अधिकार कार्यकर्ता रजत कलसन ने युवराज सिंह के खिलाफ हांसी के पुलिस अधीक्षक को शिकायत देकर उनके खिलाफ अनुसूचित जाति व जनजाति अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने की मांग की थी।

चेन्नई टेस्ट : दूसरी पारी में भारत की सधी शुरुआत, कुल बढ़त 249 रनों की हुई

रजत कल्सन के अनुसार एक जून 2020 को सोशल मीडिया पर क्रिकेटर रोहित शर्मा व युवराज सिंह का आपस में बातचीत का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें युवराज सिंह ने अनुसूचित समाज पर एक अशोभनीय व अपमानजनक टिप्पणी की थी। इस पर काफी बवाल मचा था। रजत के अनुसार उन्होंने तत्कालीन एसपी लोकेंद्र को शिकायत की थी, जिसमें उन्होंने देश के अनुसूचित समाज के खिलाफ सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने के बारे में युवराज सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी।

उनका आरोप है कि इस टिप्पणी को पूरे देश के अनुसूचित समाज के लोगों ने देखा है और इस टिप्पणी से उनकी ही नहीं, पूरे देश के दलित समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं। इसको लेकर उन्होंने हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज से भी मुलाकात की थी, जिसके बाद उन्होंने उचित कार्रवाई का आश्वासन भी दिया था। उनकी इसी शिकायत पर कार्रवाई करते हुए हांसी पुलिस ने क्रिकेटर युवराज पर केस दर्ज कर लिया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper