तूफान ताउते ने कई राज्यों में मचाई तबाही, पीएम मोदी ने गुजरात में लिया हालात का जायजा

चक्रवाती तूफान ताउते ने कई राज्यों को भारी नुकसान पहुंचाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को गुजरात में हालात का जायजा लिया। इससे पहले सीएम रूपाणी ने ट्विटर के जरिए उनके गुजरात पहुंचने की जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा था, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावनगर पहुंच गए हैं। वह चक्रवात ताउते से प्रभावित अमरेली, गिर सोमनाथ और भावनगर जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।’

गुजरात में चक्रवात ताउते से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 13 लोगों की जान चली गई। इसकी वजह से तटीय इलाकों में भारी नुकसान हुआ है। बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए हैं, जबकि कई घरों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है। सरकार ने चक्रवात से हुए नुकसान का मुआवजा देने की बात कही है।

भारतीय मौसम विज्ञान के मुताबिक, ताउते अब कमजोर पड़ गया है। जैसे-जैसे वह उत्तर की ओर बढ़ेगा, गहरे दबाव में बदल जाएगा। इससे उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दूसरे राज्यों के मौसम चक्र पर असर पड़ा है। उत्तर प्रदेश के 33 जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। कई जगहों पर ओले गिरने की आशंका जताई जा रही है। इसका सबसे ज्यादा असर पश्चिमी यूपी में देखने को मिल रहा है। हालांकि, इससे कई जिलों में हवा की क्वालिटी में काफी सुधार आया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper