राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी को पुण्यतिथि : सीएम योगी सहित इन नेताओं ने बापू को दी श्रद्धांजलि

लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदेश के अन्य नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी है। मुख्यमंत्री ने शनिवार को कहा कि विश्व को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। उनकी शिक्षाएं व आदर्श हमें ’रामराज्य’ की संकल्पना के निकट ले जाती हैं और ’एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करती हैं।

महात्मा गांधी

मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी की जीपीओ पार्क स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भी अपनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने महात्मा गांधी को सत्य और अहिंसा का पुजारी और सभी के पथ प्रदर्शक बताया। इस दौरान प्रदेश सरकार के अन्य मंत्री व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की पुण्‍यतिथि : राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन करते हुए ट्वीट किया।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि त्याग एवं तपस्या की प्रतिमूर्ति, दुनिया को सत्य, अहिंसा और स्वच्छता की शिक्षा देने वाले, विश्व को शान्ति के पथ पर आगे ले जाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि सत्य और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि ’शहीद दिवस’ पर सादर श्रद्धासुमन। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों से पूज्य बापू के सिद्धांत व आदर्शों का अनुसरण कर देश-प्रदेश की उन्नति में सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील करता हूं।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। उन्होंने कहा कि गांधी जी के सत्य-अहिंसा के विचार एवं प्रयोग आज भी किसान-आंदोलन में शक्ति प्रदान कर रहे हैं। इस संघर्ष में सबसे बड़ी शक्ति ये विश्वास ही है कि असत्य पर सत्य की ही जीत होती है और ऊपर वाला अंततः सच का ही साथ देता है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि राजनीतिक एवं आध्यात्मिक नेता, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के प्रणेता राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर अश्रुपूरित श्रद्धांजलि।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने महात्मा गांधी के वाक्य के साथ ट्वीट किया “विनम्र तरीक़े से आप दुनिया हिला सकते हैं।” बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें सादर नमन।

शहीद दिवस पर आज राज्यपाल-मुख्यमंत्री करेंगे दीपदान, तीन हजार दीपक जलाये जाएंगे

प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शहीद दिवस के अवसर पर शाम पांज बजे गांधी भवन के सामने शहीद स्मारक स्थल स्थित गोमतीघाट पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इस अवसर पर शहीदों की स्मृति में दीपदान भी किया जायेगा, जिसमें तीन हजार दीपक जलाये जाएंगे।

‘शहीद दिवस’ पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में शहीद स्मारक पर शहीदों को पुष्पांजलि के उपरान्त राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजनों एवं रामधुन के सामूहिक गायन की प्रस्तुति कलाकारों द्वारा की जायेगी। भजन प्रस्तुति के बाद राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री सहित अन्य गणमान्य नागरिकों द्वारा गोमती तट पर दीपदान भी किया जायेगा।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर ‘बलिदान दिवस‘ के अवसर पर यह कार्यक्रम सूचना विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में देश की आजादी के लिये अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी ज्ञात एवं अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper