दिल्‍ली ब्‍लास्‍ट मामला : इजरायल मान रहा आतंकी हमला, विदेश मंत्री ने कहा- दोषियों को नहीं बख्‍शेंगे

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने दिल्‍ली में इजरायली दूतावास के बाहर विस्फोट के मामले में इजराइल के विदेश मंत्री गबी अशोकनजी से बात की है। विदेश मंत्री ने उन्हें बताया कि भारत सरकार इस मामले को बहुत गंभीर मानती है। उन्होंने अपने समकक्ष को दूतावास और इजरायली राजनयिकों की पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया है। मंत्री ने कहा है कि मामले की जांच की जा रही है और दोषियों को खोजने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

दिल्‍ली

इसी बीच गृह मंत्री अमित शाह को दिल्‍ली पुलिस आयुक्त और खुफिया ब्यूरो के निदेशक ने इज़राइल दूतावास के बाहर हुए विस्फोट और चल रही जांच के बारे में जानकारी दी है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने भी इजरायल के विदेश मंत्रालय के महानिदेशक अलोन उशपीज़ को फोन करके बताया कि भारतीय अधिकारी दूतावास और कर्मियों की सुरक्षा के लिए सभी उपाय करेंगे।

लोकसभा अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक में दिया आश्‍वासन, सभी सदस्यों को मिलेगा बोलने का अवसर

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दूतावास के बाहर हुए विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ है और दूतावास की इमारत को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। घटना की भारत में अधिकारियों द्वारा जांच की जा रही है और संबंधित इजरायली अधिकारी उनके संपर्क में हैं। मामले में इजरायल के विदेश मंत्री को घटना पर नियमित रूप से अपडेट किया जा रहा है और उन्होंने सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय करने के निर्देश दिए हैं। भारत में इजरायली राजदूत रोन मालका ने कहा है कि दूतावास में हर कोई सुरक्षित है। हम सब ठीक हैं। मिशन हाई अलर्ट पर है। हम दिल्ली पुलिस अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं और विदेश मंत्रालय के भी संपर्क में हैं।

दिल्‍ली में इजरायल के दूतावास के पास आज कम तीव्रता वाला विस्फोट हुआ है। इसमें कई वाहनों को नुकसान हुआ है। पुलिस संवेदनशील इलाके में हुए इस विस्फोट की जांच कर रही है। विस्फोट में किसी भी व्यक्ति को कोई चोट नहीं पहुंची है और न ही संपत्ति को कोई नुकसान हुआ है। घटनास्थल पर एनएसजी और एनआईए की फॉरेंसिक टीमें मौजूद हैं। दिल्ली पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों ने इलाके को सील कर दिया है। इसी बीच समाचार आ रहा है कि इजरायल पूरे घटनाक्रम को आतंकी घटना मान रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारत और इजरायल आज अपने राजनयिक संबंधों के 29 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। आज ही के दिन 29 जनवरी 1992 को भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंधों की औपचारिक शुरुआत हुई थी। इस महत्वपूर्ण वर्षगांठ पर इज़राइल दूतावास के बाहर कम तीव्रता का विस्फोट शायद एक संदेश भेजने और सनसनी पैदा करने के लिए हो सकता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper