होम आइसोलेशन में मरीजों को निःशुल्क योग कराएगी दिल्ली सरकार: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सरकार होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को निःशुल्क योग और प्राणायाम कराएगी।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि घर बैठे कोरोना मरीज ‘‘दिल्ली की योगशाला कार्यक्रम के तहत कल से योग और प्राणायाम की ऑनलाइन कक्षाएं ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि शायद पूरी दुनिया में पहली बार कोई सरकार होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे कोरोना मरीजों के लिए इस किस्म का कार्यक्रम कर रही है। योग और प्राणायाम करने से व्यक्ति में इम्युनिटी बढ़ती है और कोरोना से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। सुबह छह से 11 बजे तक और शाम चार से सात बजे तक एक-एक घंटे की आठ कक्षाएं होंगी। कोरोना मरीजों को आज लिंक भेज दिया जाएगा और उस लिंक पर जाकर आप अपनी सुविधानुसार क्लास में पंजीकरण करा सकते हैं। एक साथ 40 हजार लोग योग की क्लासेज कर सकते हैं। एक क्लास में केवल 15 मरीज ही होंगे। यह कक्षाएँ कल से शुरू होंगी।
उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहकर इलाज ले रहे सभी कोरोना संक्रमित मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें। इसके लिए दिल्ली सरकार ‘‘दिल्ली की योगशाला कार्यक्रम के तहत नई पहल शुरू कर रही है। पूरे देश भर में कोरोना के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में भी मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन पिछले दो-तीन दिन से हम देख रहे हैं कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ने की रफ्तार कम हुई है। यह अच्छी बात है। मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले दिनों में भी यह ट्रैंड जारी रहेगा और कोरोना कम होना चालू होगा। इस समय दिल्ली में लगभग डेढ़ से दो हजार बेड ही भरे हुए हैं, बाकी सभी मरीज होम आइसोलेशन में हैं। जो मरीज होम आइसोलेशन में हैं, उन मरीजों के लिए हम लोग आज एक अदभुत कार्यक्रम लेकर आए हैं। मैं समझता हूं कि शायद पूरी दुनिया में पहली बार कोई सरकार होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए इस किस्म का कोई कार्यक्रम पहली बार कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम जानते हैं कि योग और प्राणायाम से इम्युनिटी बहुत बढ़ती है। मैं तो यह नहीं कहूंगा कि यह कोरोना की काट है। लेकिन अगर व्यक्ति योग और प्राणायाम करे, तो इससे व्यक्ति में इम्युनिटी बढ़ती है और कोरोना से लड़ने में उस व्यक्ति की क्षमता बढ़ती है। इस समय जो-जो लोग होम आइसोलेशन में हैं, उनके लिए योग और प्राणायाम के विशेष क्लासेज हम लोग शुरू कर रहे हैं। यह क्लासेज ऑनलाइन होंगी। कोरोना मरीज घर बैठे हमारे इंस्ट्रक्टर के साथ योग कर पाएंगे। इसके लिए हमने पूरी तैयारी कर ली है। इंस्ट्रक्टर की एक बहुत बड़ी टीम तैयार की गई हैं, जिनको कोरोना से संबंधित कौन-कौन से आसन हैं और कौन-कौन से प्राणायाम हैं, उसकी स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। आज होम आइसोलेशन में जितने भी हमारे कोरोना संक्रमित मरीज हैं, उनको एक लिंक भेजा जाएगा, ताकि वे योग और प्राणायाम के लिए उस लिंक पर जाकर पंजीकरण कर सकें। उस लिंक पर जाकर वे बता सकेंगे कि वे कितने बजे योग कर पाएंगे। सुबह छह बजे से 11 बजे तक एक-एक घंटे की पांच कक्षाएं होंगी। शाम को चार से सात बजे तक एक-एक घंटे की तीन क्लासेज होंगी। इस तरह आठ घंटे में आठ क्लासेज होंगी। आप अपनी सुविधा के अनुसार मनचाही क्लास में अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper