राष्ट्रपति भवन पहुंची डेनमार्क की प्रधानमंत्री, कहा मजबूत होंगे रिश्ते

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन आज सुबह दिल्ली पहुंच गयी हैं. वे भारत के तीन दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी से बहुत सारे महत्वपूर्ण मुद्दों पर मिलकर बात-चीत करेंगीं. उनका राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत किया गया.

राष्ट्रपति भवन पहुंची डेनमार्क की प्रधानमंत्री, कहा मजबूत होंगे रिश्ते

मजबूत होंगे आपसी रिश्ते

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के इस भारत दौरे से भारत और डेनमार्क के बीच आपसी रिश्ते मजबूत होने के आसार जताए जा रहे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि डेनमार्क की प्रधानमंत्री के इस भारत दौरे से दोनों ही देशों के बीच आपसी रिश्तों में मिठास आएगी. मेटे फ्रेडरिक्सन इससे दौरे से पहले 28 सितंबर 2020 को शिखर बैठक में भारत के साथ ‘हरित सामरिक गठजोड़’ स्थापित कर इस रिश्तेकी शुरुआत एक साल पहले ही कर चुकी हैं.

कारोबारी संबंधों पर रहेगी नज़र

प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि डेनमार्क ने भारत में करीब 200 कंपनियां स्थापित कर रखी हैं जो कि भारत का अभिन्न हिस्सा बन चुकी हैं. यही नहीं, बल्कि भारत ने भी करीब 60 कंपनियां डेनमार्क में चालू कर रखी हैं. डेनमार्क और भारत के बीच स्थापित कारोबार को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि हम दोनों के कारोबारी सम्बन्ध पहले से ही बेहतर स्थिति में हैं. लेकिन मेटे फ्रेडरिक्सन के इस तीन दिवसीय दौरे से हमारे कारोबारी सम्बन्ध और मजबूत होंगे.

करीबी भागीदार है भारत- मेटे फ्रेडरिक्सन

राष्ट्रपति भवन में मेटे फ्रेडरिक्सन का भव्य स्वागत किया गया. स्वागत के बाद उन्होंने ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत हमारा करीबी भागीदार है. मैं अपने इस तीन दिवसीय यात्रा को भारत और डेनमार्क के आपसी रिश्तों के सम्बन्ध में मील का पत्थर मानती हूँ. वे इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करके दोनों देशों के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगी. इस दौरान वे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी.

Related Articles

Back to top button
E-Paper