डेरेक ने आसन के साथ-साथ सदन और देश का अपमान किया : पीयूष गोयल

नयी दिल्ली. राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन द्वारा आज सदन की रूल बुक को महासचिव की मेज पर फेंके जाने की कड़ी निंदा करते हुए इसे आसन और महासचिव के साथ साथ सदन तथा देश का अपमान करार दिया है।

        मंगलवार को सदन में जब निर्वाचन विधि (संशोधन) विधयेक 2021 पारित कराया जा रहा था तो विपक्षी सदस्यों ने विधेयक में संशोधन के प्रस्ताव पर मतविभाजन की मांग की। आसन और विपक्षी सदस्यों के बीच इसे लेकर बहस भी हुई। विपक्षी सदस्यों ने इसे लेकर सदन में हंगामा किया। उनकी मांग नहीं माने जाने से उत्तेजित ब्रायन ने रूल बुक महासचिव की मेज पर फेंक दी और सदन से बाहर चले गये। उनके साथ तृणमूल कांग्रेस के सदस्य भी बहिर्गमन कर गये। इससे पहले कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने भी सदन से बहिर्गमन किया।

      सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि डेरेक सदन में एक दल के नेता हैं और उन्होंने जिस तरह से रूल बुक को फेंका है वह आसन और महासचिव के साथ साथ सदन तथा देश का भी अपमान है। उन्होंने कहा कि यह आचरण बहुत निंदनीय है और यह चिंता का विषय है कि वह आने वाली पीढियों को क्या संदेश देना चाहते हैं।

       पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले सत्र में विपक्ष के अशोभनीय व्यवहार को सबने देखा था और ऐसा लग रहा था कि इस बार विपक्षी सदस्य कुछ मर्यादा में रहेंगे लेकिन आज जो हुआ उसकी अपेक्षा नहीं थी। उन्होंने कहा कि विभिन्न दलों और सदस्यों के बीच विरोध और मतभेद हो सकते हैं लेकिन इस तरह से सदन की मर्यादा और गरिमा को ठेस पहुंचाना उचित नहीं है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper