फेस्टिव सीजन में मिठाई व पकवानों के साथ इस तरह करें डिटॉक्स

भारत के त्योहारों में सबसे ख़ास होता है तरह-तरह का खाना। फेस्टिव सीजन में इतने तरह का खाना सामने होता है कि चाहकर भी लोग कंट्रोल नहीं कर पाते। इतने तरह की पकवान सामने देख कई लोग अपनी डायट कंट्रोल नहीं कर पाते और अपनी डायट से चीट कर बैठते हैं जिसके बाद फिर अपने डायट को लेकर पछतावा करते हैं लेकिन फेस्टिव सीजन में मन को मरना भी ठीक नहीं इसलिए इसका बेस्ट तरीका ये है कि आप त्योहारों पर मन को न मारें और अगर आपको लगता है कि ज्यादा हो गया तो इसको डिटॉक्स कर लें।

कुछ लोगों नवरात्र भर सादा खाना खाते हैं। ऐसे में जब नवमी और दशहरे पर पकवान सामने होते हैं तो लोग कंट्रोल नहीं कर पाते। अगर आप 9 दिन का व्रत रहे हैं तो शुरू में आपका कुछ खाने का मन नहीं होगा लेकिन दशहरे और इसके बाद से आपको तरह-तरह की क्रेविंग होंगी। ध्यान रखना है कि डाइजेस्टिव सिस्टम पर अचानक से लोड नहीं देना है क्योंकि व्रत की वजह से ये स्लो हो चुका है।

पकवान में शामिल करें इन चीजों को

अगर अपने इन त्योहारों में मिठाइयां ज्यादा खा ली हैं तो पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं। ये शरीर को डिटॉक्स करने का बेस्ट तरीका है। इसके अलावा आप रात में ज्यादा खा लें तो सोने से पहले गुनगुना पानी और नींबू पी लें। अगले दिन आप नारियल पानी, ग्रीन टी या फ्रूट जूस लें।

दाल व सब्ज़ी में जीरे का ज्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक, जानिए जीरे के साइड इफेक्ट्स

इन अनेको तरीके के पकवान खाने में कोई बुराई नहीं हैं लेकिन कोशिश करें जितना हो सकते उतना इनके साथ सलाद का प्रयोग करें। इसके लिए आप स्प्रॉउट, फल, खीरा आदि को शामिल कर सकते हैं जिससे आपके शरीर में फाइबर भरपूर मात्रा में बना रहेगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper