बासी खाना होने पर इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, हो सकती है गंभीर बीमारियां

बासी खाना

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग बासी खाना खा जाते है। इससे खाना तो नुकसान होने से बच जाता है लेकिन हम अनजाने में कई बीमारियों को बुलावा दे देते हैं। तो आइए जानते हैं कि वो कौन-सी चीजें हैं जिन्हें बासी नहीं खाना चाहिए…

अंडे का सेवन

अंडे में सबसे ज्यादा साल्मोनेला होता है।’ साल्मोनेला एक तरह का बैक्टीरिया होता है जो कच्चे या अधपके अंडे में पाया जाता है। इसकी वजह से बुखार, पेट में दर्द और डायरिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं इसलिए अंडे को पूरी तरह पकाकर खाने की सलाह दी जाती है। खासकर फ्रिज में रखी बासी अंडे की सब्जी बिना गर्म करे नहीं खानी चाहिए।

देश में पिछले 24 घंटों में आए कोरोना के 13,083 नए मामले, 137 लोगों की मौत

आलू खाना

आलू को पकाने के बाद अगर लंबे समय तक ठंडा छोड़ दिया जाए तो इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नाम का बैक्टीरिया पनपने लगता है। इस बैक्टीरिया की वजह से पेट में गैस, सिरदर्द जैसी परेशानी हो सकती है।

बासी पालक

पालक में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है जो ज्यादा पकाने पर कार्सिनोजेनिक नाइट्रोसेमाइंस में बदल जाता है। इसलिए बासी रखे पालक को फिर से गर्म करके खाने से बचना चाहिए जबकि बासी सब्जी को फ्रिज से निकालते ही खा लेने से पेट की बीमारियां, स्किन एलर्जी जैसे खतरे होते हैं।

चावल का सेवन

पके हुए चावल को रूम टेंपरेचर पर देर तक छोड़ने से इसमें बेसिलस सेरेस बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। बचे चावल को कई बार गर्म करके खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा हो जाता है।

चिकन खाना

कच्चे चिकन में भी साल्मोनेला बैक्टीरिया होता है और बहुत देर तक रखने पर ये बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए चिकन को माइक्रोवेव करने की जगह तेज आंच पर गर्म करना चाहिए जिससे यह अंदर तक पक जाए।

ऑयली फूड

ऑयली फूड्स को गर्म करने से इनमें हानिकारक केमिकल्स बनने लगते हैं जो सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं। अगर आपको इसे खाना ही है तो या तो इसे बिना गर्म किए खाएं या धीमी आंच पर गर्म करें।

सीफूड

सीफूड को ज्यादा तापमान पर बार-बार गर्म करने पर इनमें बैक्टीरिया आ सकते हैं जिससे बीमारी हो सकती है। सीफूड को दो घंटे से ज्यादा फ्रीज के बाहर नहीं छोड़ चाहिए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper