इस दिवाली घर पर बनाएं मालपुआ, ये है बनाने की आसान रेसिपी

दिवाली आने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। इस त्योहार पर अगर आप कुछ मीठा बनाने की सोच रहे हैं तो ये डिश आपके लिए बेस्ट हो सकती है। इस डिश का नाम मालपुआ है। मालपुआ बनाने में आसान तो होता ही है साथ ही स्वाद में भी लाजवाब होती है। तो आईए जानतें हैं मालपुआ बनाने की आसान रेसिपी…

मालपुआ बनाने के लिए जरूरी चीजें

250 ग्राम गेहूं का आटा

100 ग्राम दूध

100 ग्राम चीनी

4 टी स्पून देशी घी

बनाने की विधि

मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चीनी और दूध लें अब चम्मच की मदद से उन्हें तब तक चलाए जब तक चीनी, दूध में अच्छे से ना घुल जाए। अब इस घोल में आटा डालें और घोल को बर्तन में मिलाते रहे। ध्यान रहें कि मिलाते वक्त घोल में गुठलियां ना पड़े। घोल को लगातार तब तक फेटते रहे जब तक आपका घोल चिकना ना हो जाए। ऐसा करने से आपका घोल अच्छा बनेगा।

अब एक कढाई लें और उसमें रिफाइंड डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो घोल को एक बड़े चम्मच में ले और कढ़ाई में डायरेक्ट डाल दें। कढ़ाई में डालने से वो अपने आप फैल जाएगा। कोशिश करें कि इस घोल को आप इस तरह डालें कि गोल शेप ही बनें। इसी तरह से सारे घोल को कढ़ाई में डालें। जब दोनों तरफ से मालपुआ सिक जाए तो उसे कढ़ाई से निकालकर प्लेट में रख लें। इस बात का ध्यान रखें कि मालपुआ को सेकते वक्त आंच धीमी ही रहे। ऐसा ना होने पर मालपुआ जल भी सकता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper