सर्दियों में जरूरत से ज्‍यादा न करें मॉइस्चराइजर का इस्‍तेमाल, स्‍किन हो सकती है ख़राब

सर्दियां में हमारी स्‍किन की ड्रायनेस बढ़ने लगती है। हम अपनी स्‍किन को मॉइस्चराइज करने के लिए क्रीम-लोशन और मॉइस्चराइजर का उपयोग करते हैं।

मॉइस्चराइजर

कई लोग यह सोच कर मॉइस्चराइजर का अधिक उपयोग करने लगते हैं कि इससे उनकी स्‍किन चमकदार और खूबसूरत बन जाएगी मगर ऐसा नहीं है।

सर्दी हो या फिर गर्मी, आपको मॉइस्चराइजर का उपयोग सीमित रखना चाहिए। इसके ज्‍यादा उपयोग से स्‍किन पोर्स बंद हो जाते हैं और त्‍वचा चिपचिपी हो जाती है।

यही नहीं इससे न सिर्फ चेहरे पर बल्‍कि बॉडी पर भी एक्‍ने निकल आते हैं। ओवर-मॉइस्चराइजिंग आपके चेहरे की प्राकृतिक सुंदरता को कम कर देता है।

ओवर-मॉइस्चराइजिंग के साइड-इफेक्ट्स

लोग अपनी त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग करते हैं लेकिन अधिक-मॉइस्चराइजिंग आपके चेहरे की चमक को गायब कर देता है और आपकी त्वचा को चिपचिपा बना देता है।

मॉइस्चराइजर का अधिक उपयोग रोम छिद्रों को बंद कर देता है और आपके चेहरे पर पिंपल्स का कारण बनता है।

मॉइस्चराइजर का फॉर्मूला बहुत गाढ़ा होता है और इसके अधिक उपयोग से चेहरे की नमी बढ़ती है और साथ ही आपके चेहरे पर धब्बे दिखाई देने शुरू हो जाते हैं।

अगर आप इसे सही मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखेगा क्योंकि सर्दियों में त्वचा डल हो जाती है।

ये है मॉइस्चराइजर लगाने का सही तरीका

अपनी हथेली पर एक मटर के आकार की राशि लेकर उसे अपने हाथों में गर्म करें।

मॉइस्चराइजर को गालों पर लगाकर गोलाई में लगाते हुए माथे सहित पूरे चेहरे पर लगाएं।

गर्दन पर विशेष रूप से हल्‍के हाथों पर स्ट्रोक देना चाहिए।

कब-कब लगाना चाहिए मॉइस्चराइजर

आपको सुबह स्नान के बाद या फिर चेहरा धोने के बाद अपनी हल्‍की गीली त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। इसके बाद, आपको रात में सोने से पहले एक बार मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए, क्योंकि यह आपकी त्वचा को नमी देगा और इसे मुलायम बनाएगा।

यदि आपकी त्वचा निर्जलित है, तो आपको इसे अपनी त्वचा के अनुसार अच्छी तरह से लगाना चाहिए। और अगर आपकी स्‍किन ऑयली है, तो इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए।

बहुत मॉइस्चराइजिंग से कैसे बचें?

इन चीजों के अलावा आपको हफ्ते में एक बार डेड स्किन जरूर निकालनी चाहिए ताकि आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएं और मॉइश्चराइजर ठीक से समा पाए।

अगर आप ऐसा करते हैं तो निश्चित रूप से आपकी त्वचा की सभी परेशानियां चुटकियों में गायब हो सकती हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper