अमेरिकी हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप का फेसबुक और इंस्टाग्राम अनिश्चितकाल के लिए हुआ बैन

डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी में हिंसा के बीच डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें थमने का नाम ही नही ले रहा है। जहां सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक और इंस्टाग्राम ने गुरुवार को बड़ा कदम उठाया है। डोनाल्ड ट्रम्प के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को अनिश्चित काल के लिए बैन कर दिया गया है।

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद) और आसपास डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की हिंसा के बाद ट्रंप के बयानों को देखते हुए फेसबुक ने अभूतपूर्व कदम उठाकर उनके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया था, जिसे अब अनिश्चित काल या फिर कम से कम अगले दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और और फेसबुक न्यूजरूम ने जानकारी दी है।

ट्विटर ने 12 घंटों के लिए किया है ब्लॉक

हिंसा के फौरन बाद ट्विटर और फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट्स को प्रतिबंधित कर दिया था। ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए बैन किया था। उनके तीन ट्वीट्स को भी ब्लॉक कर दिया गया, जिनमें कैपिटल हिल पर समर्थकों को संबोधित करने का वीडियो भी शामिल है। ट्विटर सुरक्षा विभाग ने बताया था, ”अभूतपूर्व घटना एवं वॉशिंगटन में हिंसा की स्थिति को देखते हुए हमें डोनाल्ड ट्रंप के तीन ट्वीट को हटाने की जरूरत महसूस होती है जो आज किए गए थे और यह हमारी नागरिक एकता नीति का घोर उल्लंघन है।” वहीं, फेसबुक ने कहा था कि वह दो नीतियों के उल्लंघन के चलते राष्ट्रपति के आकउंट को 24 घंटे के लिए निलंबित रहेगा। फेसबुक और यूट्यूब ट्रंप की रैली से जुड़े वीडियो भी हटा रहा है।

अमेरिकी सीनेट में डेमोक्रेट ने बाजी मारी, बाइडेन को सत्ता सौंपने के लिए राजी हुए ट्रम्प

कैपिटल हिल हिंसा में गई जान

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने बुधवार को कैपिटल हिल में जमकर उत्पात मचाया था। इस हिंसा में चार लोगों की जान चली गई थी। इनमें एक महिला प्रदर्शनों के बीच एक पुलिस अधिकारी द्वारा गोली चलाए जाने से मारी गई और तीन अन्य लोग-एक महिला तथा दो पुरुषों की मौत कैपिटल ग्राउंड के पास आपात स्वास्थ्य स्थिति जैसे कारणों की वजह से हुई।

Related Articles

Back to top button
E-Paper