कद्दू का जूस पीने से लीवर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां रहेंगी दूर

कद्दू का जूस पीने से लीवर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां रहेंगी दूर

आपने कद्दू की सब्जी, हल्वा तो खूब खाया होगा। मगर क्या कभी इसका जूस पीया है? इसमें पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसके जूस का सेवन करने से बैली पेटी कम होने के साथ दिल व लिवर हेल्दी रहता है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कद्दू का जूस बनाने का तरीका व इसे पीने के फायदे बताते हैं…

किडनी स्टोन में फायदेमंद

किडनी में पथरी की परेशानी होने पर कद्दू का जूस पीना फायदेमंद माना जाता है। एक्सपट्र्स के अनुसार, रोजाना दिन में 3 बार इसका सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या से आराम मिलता है।

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डेली डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

लिवर के लिए फायदेमंद

एक्सपट्र्स के अनुसार, रोजाना कद्दू के जूस का सेवन करने से लिवर स्वस्थ रहता है। यह लिवर की सफाई करके इसे हेल्दी बनाएं रखने में मदद करता है।

दिल रखें स्वस्थ

कद्दू का जूस धमनियों को साफ करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण दिल को स्वस्थ रखने में फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम रहता है।

वजन घटाने में मददगार

इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके साथ ही ओवर इटिंग की समस्या से बचाव रहता है। इसतरह मोटापे से परेशान लोग अपनी डेली डाइट में कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं। खासतौर पर बैली फैट कम करने के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

मजबूत हड्डियां व मांसपेशियां

कद्दू विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके साथ ही इसमें कॉपर, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस आदि पोषक तत्व उचित मात्रा में होते हैं। ऐसे में इसके जूस का सेवन करने से हड्डियों व मांसपेशियों में मजबूती आती है।

मजबूत पाचन तंत्र

इसके सेवन से पेट के एसिड कम होने में मदद मिलती है। इससे पेट में जलन व अल्सर की समस्या से आराम मिलता है। ऐसे में पाचन तंत्र दुरुस्त रहने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी करे तेज

इसके सेवन से इम्यूनिटी बढऩे में मदद मिलती है। इसके साथ ही थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है।

ऐसे करें तैयार

  • इसे बनाने के लिए कद्दू को काटकर कद्दूकस कर लें।
  • अब मिक्सी में इसका रस निकाल लें।
  • तैयार जूस को छानकर सुबह खाली पेट पीएं।
  • अच्छा व जल्दी रिजल्ट पाने के लिए एक दिन करीब 150 से 200 मि.ली. जूस का सेवन करें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper