Eat An Apple Day: रोजाना सेब का सेवन करने से दूर होती हैं ये गंभीर बीमारियां

Eat An Apple Day

रोजाना एक सेब खाने से कई गंभीर बीमारियां शरीर से कोसों दूर रहती हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट रिपोर्ट में ऐसा दावा कर चुके हैं। सेब के औषधीय गुणों को देखते हुए हर साल सितंबर के तीसरे शनिवार को ‘इंटरनेशनल ईट एन एप्पल डे’ मनाया जाता है। सेब खाने के फायदे जानने के बाद आप इसे अपनी मॉर्निंग डाइट में शामिल कर सकते है।

एक स्टडी के मुताबिक, सेब में मौजूद फ्रक्टोज और पॉलीफेनल्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है, बल्कि खून में शुगर को भी बैलेंस रखता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेब मे मौजूद एंथोसियानिन एंटी-ऑक्सीडेंट्स टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें- मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब से जुड़े गायक हार्डी संधू, फैंस ने की जमकर तारीफ

साल 2007 में सामने आई ‘कॉर्नेल यूनिवर्सिटी’ की एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, सेब के छिलके में ट्रिटरपेनॉयड्स कंपाउंड पाए जाते हैं। ये कंपाउंड कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट करने का काम करता है।

सेब हमारी सेहत के अलावा हड्डियों के लिए भी बड़ा फायदेमंद है। दरअसल सेब के छिलके में फैवोनॉयड फ्लोरिजिन पाया जाता है, मेनोपॉज के दौरान हड्डियों को होने वाले नुकसान से सुरक्षा करता है। ये हड्डियों को नुकसान देने वाले इनफ्लेमेशन रैडिकल प्रोडक्शन से लड़ता है।

ये भी पढ़ें- IPL 2020 MI vs CSK: क्या मुंबई फिर चेन्नई पर पड़ेगी भारी, जानिए दादा का जवाब

पैक्टीन फाइबर और पॉलिफेनोल्स जैसे कई घटक शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को घटाने में फायदेमंद बताए जाते हैं। ये खून में तेज रक्त प्रवाह को भी बैलेंस करने का काम करते हैं। इससे मांसपेशियों में कमजोरी और रक्त वाहिकाओं के डैमेज होने का खतरा भी कम होता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper