Benefits of walnuts in hindi : अखरोट भिगोकर खाएं और सेहत बनाएं, जानिये तरीका

भीगे अखरोट खाने से लोगों का दिमाग तेज होता है और इसका इस्तेमाल करने से हमारी सेहत में भी काफी सुधार होता है। बता दें भीगे अखरोट से जितनी प्रोटीन मिलती है उतनी हमें सूखे अखरोट (Benefits of walnuts in hindi) खाने से नही मिलती है। इसलिये रोजमर्रा की अपनी आदतों में इसे भिगोकर खाने की आदत को अपनाने की जरूर कोशिश करे।

benefits of walnuts in hindi

इस तरह अखरोट भिगोकर खाये

कभी- कभी अखरोट हो या कोई सा भी ड्राई फ्रूट्स (Benefits of walnuts in hindi) हो पर उसे ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना हानिकारक भी हो सकता है, इसलिये जब भी आप इसे रोज खाये तो जितना हो सके इसे कम मात्रा में खाने की आदत डाले नही तो ये नुकसानदायक भी हो सकता है। कुछ लोग इसे कच्चा ही खा लेते है। लेकिन इससे आपके शरीर को वो सारी पोष्टिक नही मिल पाती है, जो आपको इसे भीगों कर खाने में मिलता है, क्योंकि भिगों कर खाने से हमारे पेट में किसी प्रकार की दिक्कते नही आती है।    

कच्चा पनीर खाने के 10 फायदे, किस समय खाना है सबसे बेस्ट

डॉक्टर्स से ले सलाह

बता दें कि कुछ ऐसे लोग है जिन्हें ड्राई फ्रूट्स आसानी से डाइजेस्ट नही हो पाता है, बल्कि मौसम कोई भी हो लेकिन थोड़ा भी ड्राई फ्रूट्स खाने से दिक्कतें शुरू हो जाती है। तो इसलिये ऐसे लोगों को इस बारे में एक बार जरूर हेल्थ डॉक्टर्स से सलाह लेकर ही खाये। क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर्स की सलाह हमारे लिये काफी फायदेमंद होता है।

डायबिटीज को दूर करता है अखरोट

अखरोट को रात में भिगोकर (Benefits of walnuts in hindi) रख दे और सुबह उठकर उसे खा ले, लेकिन भिगोए हुए अखरोट का जो पानी होता है उसे फेकने से अच्छा है कि आप उसे पी ले, क्योंकि उसका पानी पीने से हमारे शरीर को चार गुनी ताकत मिलती है। अखरोट के सिवा कोई भी ड्राई फ्रूट्स हो सभी को इसी तरह से खाना चाहिए और जितना हो सके ड्राई फ्रूट्स को कच्चा खाने से बचे।  

Related Articles

Back to top button
E-Paper